उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गांव अलीपुर में ग्रामीणों के साथ सुना पीएम् मोदी का संबोधन

Font Size
-विकसित भारत-संकल्प यात्रा, जनसंवाद का गुरुग्राम में हुआ आगाज 
– उप मुख्यमंत्री ने अलीपुर के स्कूल में डिजिटल लाइब्रेरी, छात्राओं के लिए बस सेवा आरंभ करने की घोषणा की
– अलीपुर की सडक़ व घामड़ौज में अमृत सरोवर बनवाने का भी किया वायदा 
–  ग्रामीणों को घर के समीप ही मिली विभिन्न सरकारी सेवाओं व योजनाओं की सुविधा
गुरुग्राम, 30 नवंबर। भारत सरकार व हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को समाज की अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक पहुंचाने के उद्देश्य से जिला में ‘विकसित भारत-संकल्प यात्रा, जनसंवाद’ की गुरुवार को सोहना खण्ड के गांव अलीपुर से शुरुआत हो गई। हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला गांव अलीपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे। उप मुख्यमंत्री ने सोहना के विधायक संजय सिंह व ग्रामीणों के साथ बैठकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन भी सुना। डीसी निशांत कुमार यादव ने उप मुख्यमंत्री का गांव अलीपुर पहुंचने पर स्वागत किया।
उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश में सरकार की नेक सोच व तकनीक का लाभ निरंतर लोगों को मिल रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के 2047 में विकसित भारत के संकल्प को हासिल करने में टेक्नोलॉजी हमारा प्रमुख माध्यम बनेगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में बड़े स्तर पर आधुनिक डिजिटल बुनियादी ढांचा तैयार करने में हरियाणा सरकार की ओर से निरंतर महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में शुरू की गई परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) जैसी सेवा इसका जीवंत उदाहरण है। जिसकी वजह से आज बुजुर्गों की पेंशन व जरुरतमंद परिवारों के राशन कार्ड आदि योजनाओं का घर बैठे लाभ मिल रहा है।
उप मुख्यमंत्री ने गांव में लडक़ों व लड़कियों के स्कूलों में सोलर बेस्ट डिजिटल लाइब्रेरी बनवाने, सोहना में पढऩे वाली छात्राओं की सुविधा के लिए अलीपुर-घामड़ौज से सीधी बस सेवा आरंभ करने, गुरुग्राम-सोहना मार्ग से अलीपुर को जोडऩे वाली सडक़ के निर्माण, गांव घामड़ौज में मंदिर वाले तालाब को तालाब प्राधिकरण के माध्यम से अमृत सरोवर के तौर पर विकसित करने आदि की घोषणाएं भी की।
सोहना के विधायक संजय सिंह ने विकसित भारत-संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम के उद्देश्यों की ग्रामीणों को जानकारी दी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए आभार भी जताया।
स्वामित्व योजना के तहत प्रॉपर्टी कार्ड का किया वितरण
उप मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीणों को प्रॉपर्टी कार्ड भी वितरित किए। साथ ही मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत स्वीकृत ऋण के प्रमाण पत्र, बुजुर्गों को पेंशन के लाभार्थी प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थी प्रमाण पत्र भी प्रदान किए। उन्होंने कहा कि हरियाणा के सभी गांवों को लाल डोरा मुक्त करने के लिए स्वामित्व योजना चलाई गई है। जिसका लाभ अब प्रदेश के सभी गांवों में मिल रहा है। इसके अतिरिक्त उन्होंने गांव के मेधावी खिलाडिय़ों, प्रतिभाशाली विद्याॢथयों, स्वतंत्रता सेनानी व शहीदों के स्वजनों आदि भी सम्मानित किया। इससे पहले उन्होंने विभिन्न योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी का रिबन काट कर शुभारंभ किया और प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। कार्यक्रम की स्मृति में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। कार्यक्रम में पहुंचे स्कूली विद्यार्थियों से भी उप मुख्यमंत्री ने बातचीत की। उन्होंने बच्चों को जीवन में प्रगति का प्रेरक संदेश भी दिया। वहीं गांव अलीपुर-घामड़ौज से पहुंचे बुजुर्गों व मातृशक्ति ने उप मुख्यमंत्री को आशीर्वाद भी दिया।
ड्रोन शो व सीएससी की मोबाइल वैन बनी आकर्षण का केंद्र  :
गांव अलीपुर में आयोजित विकसित भारत-संकल्प यात्रा, जनसंवाद के तहत आयोजित कार्यक्रम में कृषि क्षेत्र के लिए मददगार ड्रोन का शो आकर्षण का केंद्र बना। ड्रोन की मदद से किसान आसानी से अपने खेत में उर्वरक व कीटनाशकों का छिडक़ाव कर सकेंगे। वहीं हर गांव में यात्रा के तहत आयोजित होने वाले कैंप के लिए जिला प्रशासन की ओर से तैयार की गई मोबाइल सीएससी भी चर्चा के केंद्र में रहीं। इस दौरान सूचना, जनसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग, हरियाणा की भजन मंडली व ड्रामा यूनिट व स्कूली विद्याॢथयों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। भारत सरकार की मोबाइल वैन भी आयोजन स्थल पर पहुंची और ग्रामीणों को प्रधानमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण दिखाया। हरियाणा सरकार की उपलब्धियों पर आधारित डाक्यूमेंट्री फिल्म का भी आयोजन स्थल पर प्रसारण किया गया। कार्यक्रम में प्रतिभागियों को विकसित भारत के संकल्प की शपथ भी दिलाई गई।
कार्यक्रम में यह रहें मौजूद : 
इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद, जिला परिषद के वाइस चेयरमैन ओमप्रकाश, डीडीपीओ वीरेंद्र सिंह, कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ अनिल तंवर, जिला शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन, सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव, जिला खेल अधिकारी संधुबाला, जिला सूचना अधिकारी विभु कपूर, एलडीएम अशोक कुमार, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्या आनंदबाला, गांव अलीपुर की सरपंच पूनम देवी व घामड़ौज की सरपंच साधना रानी, जेजेपी के जिला अध्यक्ष श्योचन्द यादव, सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण व स्कूली विद्यार्थी भी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page