स्वतंत्रता संग्राम में कांग्रेस का सबसे अधिक योगदान : बलजीत कौशिक

Font Size

सैक्टर-9 स्थित पार्क में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव ने फहराया झंडा 

जयशंकर सुमन, प्रधान संवाददाता 

फरीदाबाद :  68वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पूर्व विधायक आनन्द कौशिक के सैक्टर-9 स्थित कार्यालय के सामने वाले पार्क में हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं गुडगांव कांग्रेस के प्रभारी बलजीत कौशिक ने झंडा फहराया। इस अवसर पर फरीदाबाद के वरिष्ट कांग्रेस कार्यकर्ता व पदाधिकारीगण विशेष रूप से मौजूद थे।
इस अवसर पर बलजीत कौशिक ने कहा कि 26 जनवरी, भारत के इतिहास मे एक एक स्वर्णिम दिन है। आज के दिन 1950 को बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर की अध्यक्षता में तैयार किये गये विश्व के सर्वश्रेष्ट संविधान को लागू किया गया था। आज के दिन स्वतंत्र भारत एक गणतंत्र देश के रूप में स्थापित हुआ था। गणतांत्रिक देश बनने की खुशी में हर वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप मे मनाया जाता है। यह दिन संविधान निर्माताओं के प्रति अपनी श्रद्धा, व्यक्त करने का, जिन्होने जात-पात, वर्ण-भेद जैसी संकीर्णओं को दर-किनार कर देशवासियों को उत्थान के समान अवसर प्रदान किये। इस दिन देश की रक्षा में अपना सर्वश्रेष्ट योगदान देने वाले जवानो को सेवा पदक एवं देश के लिए विशेष योगदान देने वाले नागरिको को सम्मानित किया जाता है।
श्री कौशिक ने कहा कि अनेकता में एकता ही हमारे राष्ट्र की विशेषता हैं और भारत का संविधान इसकी शक्ति है। गणतंत्र दिवस भारत की इसी एकता और शक्ति का प्रतीक हैं। देश की आजादी में योगदान देने वाले वीर सपूतों एवं स्वतंत्रता सेनानियो को भी आज के दिन सच्ची श्रद्धांजली देने की परंपरा भी हैं। देश को आजाद कराने के लिए किये गए स्वतंत्रता संग्राम में कांग्रेस का सबसे अधिक योगदान रहा हैं। कांग्रेस पार्टी ने देश के विकास में, राष्ट्रीय एकता, अखंडता, सामाजिक भाई-चारे को बनाये रखने सबसे अहम भूमिका निभाई हैं।
इस अवसर पर सैक्टर-7-10 मार्किट कमेटी के प्रधान एवं वरिष्ट कांग्रेसी नेता वासदेव अरोडा, शिक्षाविद् प्रोफेसर डा. एम.पी. सिंह, रामकिशन शर्मा, सरला भामोत्रा, युवा कांग्रेस कमेटी के जिला महासचिव संजय कुमार, लाडो देवी, पम्मी देवी, एमएम नागपाल, कमलेश देवी, सचिन शर्मा, जुल्फीकार, दानिश अली, विक्रम पोसवाल, डा. रामप्रीत राव, रमाकांत, महावीर भारद्वाज, सोनू, रवि सिंह, कुलदीप खटाना, दीपक, नरेन्द्र, रामचंद्र, मंगलप्रसाद, जितेन्द्र पोसवाल, ब्रजमोहन, योगेश तंवर, अर्जुन तंवर, सुनील, सुभाष, मनोज एवं महावीर सिंह आदि कांग्रेस कार्यकर्ता और पदाधिकारीगण मौेजूद थे।

 

You cannot copy content of this page