दिल्ली में फिलहाल ओड-इवन वाहन स्कीम लागू नहीं होगी : गोपाल राय

Font Size

सुभाष चौधरी/The Public World 

नई दिल्ली : एनसीटी दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज पत्रकार वार्ता में कहा कि  13 से 20 Nov तक  ओड- इवन वाहन स्कीम चलाने के फैसले को फिलहाल स्तःगित कर दिया गया है. इस पर दिवाली के बाद प्रदूषण स्तर की समीक्षा कर फ़ैसला लेंगे। उन्होंने कहा कि आज सुप्रीम कोर्ट में भी प्रदूषण को लेकर सुनवाई हुई. दिल्ली सरकार कोर्ट के लिखित फ़ैसले का भी इंतज़ार कर रही है . कोर्ट के फैसले का अध्ययन कर आगे की रणनीति बनायेंगे.

पत्रकारों को संबोधित करते हुए गोपाल रॉय ने कहा कि  दिल्ली के अंदर आज हुई बारिश से जिस तरह मौसम में बदलाव हुआ है उससे प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की गई है. पहले हवा स्थिर होने के कारण प्रदूष्ण स्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही थी. दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति सीवियर प्लस श्रेणी तक पहुंच गई थी. रात से मौसम में परिवर्तन हुआ है. बारिश के कारण और  हवा की गति बढ़ाने के कारण लगातार प्रदूषण के स्तर में सुधार देखा जा रहा है.

उन्होंने कहा कि आज 450 से अधिक जो प्रदूषण का स्तर था वह लगभग 300 तक पहुंच गया हैऔर इसमें और भी सुधार की स्थिति देखी जा रही है. इसको देखते हुए अभी सरकार ने 13 तारीख से 20 तारीख तक ओड- इवन वाहन स्कीम चलाने के फैसले को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया है. दिवाली के बाद दिल्ली के प्रदूषण की स्थितियों की समीक्षा की जाएगीऔरअगर प्रदूषण के स्तर में कोई गंभीर श्रेणी में अगर बढ़ोतरी देखी जाती है तो आगे का निर्णय फिर उसकी समीक्षा के बाद सरकार लेगी.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने कहा कि आज सुप्रीम कोर्ट में प्रदूषण को लेकर के सुनवाई हुई है. उसमें कई बिंदुओं पर दिल्ली सरकार ने अपने पक्ष कोर्ट के सामने रखे थे. सरकार अभी कोर्ट के लिखित फैसले का इंतजार कर रही है.  सुप्रीम कोर्ट के फैसले में जो डायरेक्शंस दिए गए हैं उसके अनुसार आगे के अपने कदम को निर्धारित करेंगे.

 

दिल्ली में भारी वाहनों की आवाजाही पर लगे प्रतिबन्ध की चर्चा करते हुए गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर ग्रेप के तहत  ट्रैकों की आवाजही पर पाबंदी है.  उसमें कई तरह की शिकायतें आ रही थी. कई जगह से जो ट्रक आवश्यक सामग्री आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले नहीं है उनकी भी एंट्री दिल्ली के अंदर हो रही है. उन्होंने कहा कि गुरुवार को दिल्मंली त्रिमंडल के कई मंत्रियों ने अलग-अलग बॉर्डर पर जाकर निरीक्षण किया था. उसमें एक चीज निकल कर आई कि दिल्ली में एंट्री के जो बॉर्डर हैं  चाहे बहादुरगढ़ बॉर्डर, चाहे वह शाहदरा या गाजीपुर का बॉर्डर हो, चाहे वह गुड़गांव का बॉर्डर हो, वहां पर तो टीम सक्रियता के साथ काम कर रही हैं लेकिन इसके अलावा उत्तर प्रदेश हरियाणा से जुड़े हुए कई छोटे-छोटे एंट्री पॉइंट है जहां से भी ट्रक इंटर करते हैं वहां पर उतनी सख्ती के साथ मॉनिटरिंग नहीं हो रही थी.

उन्होंने कहा कि दिल्ली के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर और ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों को पत्र लिख रहे हैं कि उन छोटे-छोटे जो एंट्री प्वाइंट्स पर भी अपनी टीम को तैनात करें.  कल रात में यह पाया गया था कि सिंधु बॉर्डर पर चेकिंग की प्रक्रिया में काफी जाम की स्थिति बन रही है. उस जाम से लोगों को दिक्कतें हो रही थी. वहां पर हमने लोगों से बात की. अधिकारियों का सुझाव था कि जो ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल है अगर वहां हरियाणा और यूपी की सरकारी अगर अपनी एक टीम डेप्लॉय कर दें तो उनको वहीं से डायवर्ट किया जा सकता है . इससे दिल्ली के बॉर्डर पर आकर ट्रकों को लौटना पड़ रहा है इससे बचा जा सकता है.  इससे थोड़ा ट्रैफिक को भी स्मूथ किया जा सकता है.

गोपाल राय ने दिल्ल्ली के लोगों से दीपावली में पटाखे नहीं चलाने की  अपील की. 

You cannot copy content of this page