संसद में राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ सरकार ने बैठक की

Font Size

नई दिल्ली :  17वीं लोकसभा का 13वां सत्र और राज्यसभा का 261वां सत्र सोमवार, 18 सितंबर, 2023 को शुरू होने जा रहा है और सरकारी कामकाज की अत्यावश्यकताओं के अनुसार संभवतः शुक्रवार, 22 सितंबर, 2023 को समाप्त होगा। इससे ठीक एक दिन पहले आज रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में सरकार की संसद में सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक संपन्न हुई। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री ने बैठक की शुरुआत करते हुए सदन के सभी नेताओं का स्वागत करने के बाद कहा कि पांच दिन चलने वाले इस सत्र में पांच बैठकें होंगी।

उन्होंने सूचित किया कि इस सत्र के दौरान संभवतः आठ विधायी विषयों को उठाए जाने की संभावना है। उन्होंने यह भी बताया कि सोमवार, 18 सितंबर, 2023 को “संविधान सभा से लेकर 75 वर्षों की संसदीय यात्रा – उपलब्धियां, अनुभव, यादें और सीखें” विषय पर एक चर्चा आयोजित की जाएगी। उन्होंने इन नेताओं को बताया कि 19 सितंबर, 2023 को सुबह 10.00 बजे से 10.45 बजे तक फोटो सेशन होगा। उसके बाद सुबह 11.00 बजे सेंट्रल हॉल में एक समारोह शुरू होगा, जिसमें उपराष्ट्रपति / राज्य सभा के सभापति, प्रधानमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष, राज्यसभा में सदन के अध्यक्ष, संसदीय कार्य मंत्री, राज्यसभा में विपक्ष के नेता और लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता और संसद के दोनों सदनों के सदस्य शामिल होंगे। सेंट्रल हॉल में समारोह के समापन के बाद दोनों सदन नए संसद भवन में अपने-अपने कक्षों में एकत्रित होंगे।

 

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने संसद के दोनों सदनों के सुचारू कामकाज के लिए सभी पार्टियों के नेताओं से सक्रिय सहयोग और समर्थन का अनुरोध किया। इस बैठक में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण तथा कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल, जो राज्यसभा में सदन के नेता और कानून एवं न्याय मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भी हैं; संसदीय कार्य मंत्रालय में राज्य मंत्री और संस्कृति मंत्रालय में राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल और संसदीय कार्य मंत्रालय में राज्य मंत्री और विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री श्री वी. मुरलीधरन भी शामिल हुए।

 

इस बैठक में 34 पार्टियों के 51 नेता शामिल हुए जिनमें भाजपा के नेता और मंत्रीगण मौजूद थे। नेताओं ने जो भी मुद्दे उठाए, उन्हें ध्यान में लिया गया।

 

संसद के दोनों सदनों में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं द्वारा उठाए गए मुद्दों को सुनने के बाद बैठक का समापन करते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने बैठक में सक्रिय और प्रभावी भागीदारी के लिए और जन महत्व के मुद्दों को उजागर करने के लिए नेताओं को धन्यवाद दिया। 19 सितंबर, 2023 से सभी सदस्यों को अपने संसदीय कर्तव्यों / कार्यों का निर्वहन करने के लिए नया संसद भवन मिलने जा रहा है इसके लिए उन्होंने सबको अग्रिम बधाई दी। अंत में, हाल ही में जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से मुकाबला करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए हमारे सैनिकों और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक अधिकारी के बलिदान के लिए सभी की तरफ से उन्होंने हार्दिक संवेदना व्यक्त की। उनके सम्मान में एक मिनट का मौन रखा गया।

You cannot copy content of this page