पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने की शहर के ट्रैफिक मेनेजमेंट की समीक्षा

Font Size

-पुलिस आयुक्त ने ब्लैक स्पॉट की पहचान कर सम्बंधित विभागों से समन्वय स्थापित करने का दिया निर्देश 

–  चालान के जुर्माने की राशि ऑनलाइन लेने की सुविधा शुरू करने को कहा 

गुरुग्राम 15 सितम्बर : गुरुग्राम पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने आज जिला में ट्रैफिक और रोड सेफ्टी की व्यवस्था की समीक्षा की . ‘ट्रैफिक एंड रोड सेफ्टी रिव्यू’ मीटिंग के दौरान उन्होंने शहर में सर्वाधिक ट्रैफिक जाम वाले स्थानों को चिन्हित कर यातायात को सुगम बनने के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया. उन्होंने गुरुग्राम शहर के ब्लैक स्पॉट को लेकर एन एच ए आई और जी एम् डी ए के के साथ समन्वय स्थापित करने को भी कहा . पुलिस आयुक्त कार्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में  आयोजित इस महत्वपूर्ण बैठक में विरेन्द्र विज IPS (DCP ट्रैफिक), ट्रैफिक विंग के सभी ACsP, TI, SHsO TPS-1, TPS-2, TPS KMP सहित कई पुलिस अधिकारी मौजूद थे.

पुलिस आयुक्त ने अधिकारियों/कर्मचारियों से यातायात के सुगम व व्यवस्थित संचालन में आने वाली समस्याओं के बारे में विस्तार से बात की आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए .

 

बैठक में पुलिस आयुक्त की ओर से दिए गए निर्देश  :

👉🏻 इस मीटिंग के दौरान पुलिस आयुक्त ने अधिक Traffic Congestion वाले स्थानों को चिन्हित करने तथा उन स्थानों पर Traffic Congestion के कारण पता लगाकर उनका निवारण करने के आदेश दिए।

👉🏻 गुरुग्राम में जितने भी ब्लैक स्पॉट है, उन सभी ब्लैक स्पॉट्स को रिमूव कराने के उपाय हेतु NHAI, GMDA व सम्बन्धित विभाग को पत्र लिखकर इनका निदान कराने के निर्देश दिए।

👉🏻 हाईवे पर जिन स्थानों पर फुटओवर ब्रिज व डिवाइडर पर ग्रिल नही है उन पर ग्रिल लगाने के लिए संबंधित विभाग को पत्र लिखने के भी निर्देश दिए।

👉🏻 चौक चौराहों पर रेड लाईट्स के पास जेब्रा क्रोसिंग व अन्य पट्टियों को पेंट कराने के आदेश दिए।

👉🏻 एक्सीडेंट होने के कारण पता लगाकर वहां पर पाई जाने वाली खामियों को दूर करें, जिससे एक्सीडेंट ना हो। पुलिस द्वारा हर सम्भव कार्य किए जाए, ताकि सड़क दुर्घटना में कमी आए।

👉🏻 चालानिंग ब्रांच व ट्रैफिक विंग की कार्यप्रणाली बारे में फीडबैक लेने के निर्देश दिए।

👉🏻 विभिन्न स्थानों पर पार्किंग की समस्या होने के कारण यातायात प्रभावित होता है। अतः सही तरह से पार्किंग के लिए स्थान सुनिश्चित करवाकर व्हीकल पार्किंग करवाना सुनिश्चित करें।

👉🏻 पब्लिक के साथ अच्छा आचरण करने के निर्देश दिए गए। भ्रष्टाचार के पुलिस जीरो-टॉलरेंस नीति पर कार्य करें, ट्रैफिक विंग सहित किसी पुलिस कार्यशैली में भ्रष्टाचार किसी भी सूरत में बर्दास्त नही किया जाएगा। अतः ईमानदारी से और समर्पण के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें।

👉🏻 इस मीटिंग के दौरान यह मुद्दा भी उठा कि चालान के समय लोग ऑनलाइन/QR कोड से जैसे paytm, phone pay etc. के माध्यम से पेमेंट करने बारे कहते हैं, लेकिन चालान मशीन में यह सुविधा ना होने के कारण ऑनलाइन पेमेंट नहीं हो पा रही है। जन सुविधा को मध्यनजर रखते हुए पुलिस आयुक्त ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जल्द से जल्द चालान के समय जुर्माने की राशि ऑनलाइन लेने की सुविधा शुरू करने के भी निर्देश दिए हैं।

▪️इस मीटिंग के दौरान पुलिस आयुक्त ने मीटिंग में उपस्थित सभी पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को अवगत कराते हुए कहा कि गुरुग्राम में यातायात का सुगम व व्यवस्थित संचालन एक बड़ी समस्या है। अतः पुलिस अपनी ड्यूटी सच्ची निष्ठा, ईमानदारी व समर्पण के साथ निर्वहन करें और सुगम व व्यवस्थित यातायात के संचालन के आने वाली सभी समस्याओं का निदान करने के हर सम्भव व भरसक प्रयास करें।

You cannot copy content of this page