गुरुग्राम के सभी गांवों व शहरी क्षेत्रों में 30 सितंबर तक निकाली जाएगी अमृत कलश यात्रा

Font Size

– हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने वीडियो कांफ्रेंस से अमृत कलश यात्रा कार्यक्रम को लेकर दिए आवश्यक निर्देश

– डीसी निशांत कुमार यादव ने वीसी के उपरांत अधिकारियों की बैठक में कहा, गुरुग्राम जिला में अमृत कलश में हर घर की भागीदारी की जाएगी सुनिश्चित

गुरुग्राम, 15 सितंबर। आजादी के अमृत काल में मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम के तहत आगामी 30 सितंबर तक गुरुग्राम जिला के सभी गांवों व शहरी निकाय क्षेत्रों में अमृत कलश यात्रा निकाली जाएंगी। इसके तहत राज्य के सभी गांवों से मिट्टी एकत्र कर खण्ड, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर ले जाई जाएगी। इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम को प्रदेश में सफलता से क्रियान्वित करने के लिए हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने शुक्रवार की शाम वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से गुरुग्राम सहित राज्य के सभी जिलों में डीसी, डीएमसी व सीईओ जिला परिषद सहित अन्य अधिकारियों की बैठक को संबोधित किया।

गुरुग्राम जिला में लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल से डीसी निशांत कुमार यादव, एडीसी हितेश कुमार मीणा, सीपीओ वत्सल वशिष्ठ व सीईओ जिला परिषद अनु श्योकंद वीसी के माध्यम से बैठक में शामिल हुए। वहीं नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त एवं डीएमसी पीसी मीणा भी वीसी के माध्यम से बैठक में उपस्थित रहे।

मुख्य सचिव ने कहा कि अमृत कलश यात्रा अभियान के दौरान सभी गांवों, नगर परिषद एवं नगर निगमों के सभी वार्डो से मिट्टी यात्रा चार चरणों में शुरू की जाएगी। पहले चरण में सभी गांवों, दूसरे चरण में सभी खण्डों, तीसरे चरण में राज्य स्तर तथा चतुर्थ चरण में राष्ट्रीय स्तर पर मिट्टी ले जाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह देश व राज्य की संस्कृति और सम्मान का प्रतीक है। इसलिए एक उत्सव के रूप मेंं ढोलक, नगाड़ों एवं अन्य वादयंत्रों के साथ चलाया जाएगा और मिट्टी लेते समय गांवों एवं वार्डो में पांच प्रण की शपथ करवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव व सूचना, जनसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग के महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल ने कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि गांवों से खण्ड स्तर पर मिट्टी लेकर आने के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए एक उत्सव का माहौल तैयार किया जाएगा। साथ ही इन कार्यक्रमों में वीर एवं बहादुरों को सम्मानित किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में विशेषकर महिलाओं, वॉलिंटियर, एनएसएस, एनवाईके, एनसीसी, भारत स्काउट एण्ड गाईड, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 22 से 27 अक्टूबर के बीच राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसके बाद से वॉलिंटियर 28 से 30 अक्टूबर तक कर्तव्य पथ पर नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में कलश लेकर जाएगें। जहां इस मिट्टी से वीरों को समर्पित अमृत वाटिका बनाई जाएगी।

वीसी के उपरांत डीसी ने संबंधित अधिकारियों के साथ कार्यक्रम पर चर्चा करते हुए कहा कि मुख्य सचिव से मिले निर्देशों की जिला में पालना सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम जिला की सभी 157 ग्राम पंचायतों व शहरी निकाय क्षेत्र नामत: नगर निगम गुरुग्राम व मानेसर, नगर परिषद सोहना व पटौदी मंडी तथा नगर पालिका फरुखनगर में यह कार्यक्रम भव्य ढंग से आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में स्वयं सहायता समूहों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहित नारी शक्ति की भागीदारी उल्लेखनीय होनी चाहिए। साथ ही खण्ड स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में वीर सेनानियों व उनके परिजनों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

You cannot copy content of this page