प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रो से की मुलाकात, पेरिस यात्रा के परिणाम पर हुई चर्चा

Font Size

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के अवसर पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ दोपहर के भोजन पर द्विपक्षीय बैठक की। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 जुलाई 2023 को फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में हिस्सा लिया था। वे जुलाई 2023 को पेरिस गए थे। इस सिलसिले में भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ भी मनाई गई थी। राष्ट्रपति मेक्रों इस यात्रा के बाद भारत पहुंचे हैं। 

राष्ट्रपति मैक्रों ने भारत की जी-20 अध्यक्षता की सफलता पर प्रधानमंत्री को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने इस संबंध में फ्रांस के समर्थन के लिए राष्ट्रपति मैक्रों को धन्यवाद दिया।

दोनों शीर्ष नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा और उनकी समीक्षा की। ‘होराइजन 2047’ रोडमैप, हिंद-प्रशांत रोडमैप और प्रधानमंत्री की हाल की पेरिस यात्रा से जो परिणाम प्राप्त हुए, इस क्रम में भी दोनों राजनेताओं ने चर्चा की। दोनों ने रक्षा, औद्योगिक और स्टार्ट-अप सहयोग सहित अंतरिक्ष, एसएमआर और एएमआर प्रौद्योगिकियों के संयुक्त विकास के लिए साझेदारी पर चर्चा की। चर्चा में परमाणु ऊर्जा, डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी, कनेक्टिविटी, ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन, शिक्षा के क्षेत्रों में सहयोग के लक्ष्यों के कार्यान्वयन, राष्ट्रीय संग्रहालय और लोगों के बीच मेल-मिलाप विषय भी शामिल थे।

दोनों राजनेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र सहित महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया तथा संशोधित बहुपक्षवाद की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (आईएमईसी) की घोषणा का स्वागत किया और इसके कार्यान्वयन के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया।

राष्ट्रपति मैक्रों ने भारत के सफल चंद्रयान-3 मिशन के लिए प्रधानमंत्री को बधाई दी। दोनों नेताओं ने भारत-फ्रांस अंतरिक्ष सहयोग के छह दशकों का स्मरण किया।

You cannot copy content of this page