जी 20 लीडर्स ने पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए ‘गोवा रोडमैप’ और ‘ट्रैवल फॉर लाइफ’ कार्यक्रम का किया समर्थन

Font Size

नई दिल्ली। दिल्ली में जी20 लीडर्स का शिखर सम्मेलन वैश्विक एकता और सहयोग को बढ़ावा देने में भारत के कुशल नेतृत्व का एक प्रमाण है। शिखर सम्मेलन में दुनिया के सबसे प्रभावशाली लीडर्स का जमावड़ा देखा गया, जो भविष्य के लिए एक साझा दृष्टिकोण के साथ एकजुट हुए। वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए उनकी सामूहिक प्रतिबद्धता वैश्विक सहयोग की भावना की भी पुष्टि करती है।

दिल्ली में जी20 लीडर्स के शिखर सम्मेलन के दौरान सतत सामाजिक-आर्थिक विकास और समृद्धि में पर्यटन एवं संस्कृति की महत्वपूर्ण भूमिका का सर्वसम्मति से समर्थन एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में दर्ज हुआ। शिखर सम्मेलन के दौरान अपनाए गए जी20 लीडर्स डिक्लेरेशन‘ ने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को हासिल करने के साधन के रूप में पर्यटन के लिए गोवा रोडमैप‘ के महत्व को रेखांकित किया।

दिल्ली घोषणापत्र जी20 गोवा रोडमैप के साथ पर्यटन क्षेत्र के लिए एक नई दिशा प्रदान करता है, जिसमें सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पर्यटन क्षेत्र की चुनौतियों, उद्देश्यों, अवसरों और सिफारिशों को रेखांकित किया गया है।

‘गोवा रोडमैप’, भारत के जी20 टूरिज्म ट्रैक का अहम परिणाम है जो टिकाऊ वैश्विक पर्यटन के लिए खाका प्रदान करने वाली एक अग्रणी पहल है। भारत की जी20 प्रेसीडेंसी की थीम के अनुरूप गोवा रोडमैप, समाज, अर्थव्यवस्था और पर्यावरण प्रबंधन में पर्यटन की भूमिका को रेखांकित करता है।

जी20 पर्यटन कार्य समूह द्वारा पहचानी और समर्थित पांच परस्पर जुड़ी प्राथमिकताओं – ग्रीन टूरिज्म, डिजिटलीकरण, कौशल, पर्यटन एमएसएमई और गंतव्य प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करके – रोडमैप राष्ट्रों को अपनी पर्यटन नीतियों को संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य 2030 के साथ संरेखित करने के लिए एक व्यापक रणनीति प्रदान करता है।

हमारी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए, पर्यटन मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) के सहयोग से जी20 पर्यटन और एसडीजी डैशबोर्ड लॉन्च किया है। यह अग्रणी पहल एक वैश्विक भंडार के रूप में काम करेगी, जो जी20 देशों की स्थायी पर्यटन प्रथाओं और नीतियों की सर्वोत्तम प्रथाओं और केस स्टडी को प्रदर्शित करेगी। इसका उद्देश्य एक व्यापक संसाधन बनना, राष्ट्रों और उद्योग हितधारकों को पर्यटन के माध्यम से एसडीजी प्राप्त करने की दिशा में उनकी यात्रा में सहायता करना है।

आगे बढ़ते हुए पर्यटन मंत्रालय का लक्ष्य शिक्षा और जागरूकता अभियानों के माध्यम से राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारों एवं निजी हितधारकों को अधिक टिकाऊ, लचीलेपन के निर्माण और समावेशी पर्यटन के लिए अपने संचालन में सुझाए गए कार्यों को शामिल करने के बारे में जागरूक बनाने के लिए गोवा रोडमैप के कार्यान्वयन की सुविधा प्रदान करना है।

पर्यटन मंत्रालय जी20 गोवा रोडमैप की पांच प्राथमिकताओं के अनुरूप सर्वोत्तम प्रथाओं और केस स्टडी की पहचान करने के लिए ‘आने वाले कल के लिए पर्यटन’ पर एक राष्ट्रीय प्रतियोगिता भी शुरू कर रहा है, जिसे राज्यों, गंतव्यों और उद्योग हितधारकों द्वारा सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया गया है, जिसे दोहराया जा सकता है और पूरे देश में बढ़ाया जा सकता है। प्रतियोगिता का शुभारंभ 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस पर किया जाएगा।

एक अन्य महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, जी20 नेताओं की घोषणा में “ट्रैवल फॉर लाइफ” पहल की शुरुआत का उल्लेख किया गया है, जिसमें जिम्मेदार और टिकाऊ पर्यटन को बढ़ावा देने में इसकी परिवर्तनकारी क्षमता पर जोर दिया गया है।

‘ट्रैवल फॉर लाइफ’ कार्यक्रम माननीय प्रधानमंत्री के लाइफ (लाइफस्टाइल फॉर एन्वायरेनमेंट-पर्यावरण के लिए जीवन शैली) के दृष्टिकोण से प्रेरित है, जो पर्यटन क्षेत्र के लिए बेहद प्रासंगिक है। ‘ट्रैवल फॉर लाइफ’ कार्यक्रम सभी पर्यटकों और पर्यटक व्यवसायों को सरल कार्य करने के लिए प्रेरित करता है, जिनका पर्यावरण संरक्षण और जलवायु कार्रवाई के लिए खास महत्व है।

पर्यटन मंत्रालय ने ‘ट्रैवल फॉर लाइफ’ कार्यक्रम के तहत टिकाऊ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अपने कार्यक्रमों और पहलों को संरेखित किया है और यह अभियान पूरे पर्यटन इकोसिस्टम को कवर करेगा, जो सभी कलाकारों को पर्यटन क्षेत्र को टिकाऊ और जिम्मेदार बनाने में योगदान देने के लिए प्रेरित करेगा। पर्यटकों द्वारा किए गए ‘लाइफ’ कार्यों को मान्यता देते हुए, मंत्रालय पर्यटन व्यवसायों को मंत्रालय के ‘भारत के लिए सतत पर्यटन मानदंडों (एसटीसीआई)’ के आधार पर टीएफएल सर्टिफाइड के रूप में भी मान्यता देगा। यह पर्यटकों और पर्यटन व्यवसायों को ‘ट्रैवल फॉर लाइफ’ प्रतिज्ञा लेने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा, जो टिकाऊ प्रथाओं के लिए उनकी प्रतिबद्धता को प्रतिबिंबित करेगा।

पर्यटन मंत्रालय एक ऐसे भविष्य की वकालत कर रहा है जो हरा-भरा, स्वच्छ और सामंजस्यपूर्ण हो। यह सुनिश्चित करना हमारा मिशन है कि विकास न केवल मजबूत हो, बल्कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए न्यायसंगत और टिकाऊ भी हो।

पर्यटन मंत्रालय भारत में जी20 बैठकों के मेजबान शहरों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बैठकों के लिए वैश्विक एमआईसीई गंतव्यों में बदलने और बढ़ावा देने की भी कल्पना करता है। एमआईसीई बैठक, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियों के लिए एक संक्षिप्त शब्द है। हमारी प्रतिबद्धता अटल है और हमारा संकल्प मजबूत है। हम टिकाऊ पर्यटन प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं, जिसकी गूंज आने वाले वर्षों में दुनिया भर में सुनाई देगी।

You cannot copy content of this page