इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल होने वाले नेताओं ने क्या कहा ?

Font Size

नई दिल्ली : इंडिया ( INDIA) गठबंधन की मुंबई बैठक में 28 दलों के नेताओं ने शिरकत की. बैठक में शामिल होने वाले सभी नेता आज एक स्वर में बोले . सभी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की कार्यशैली और भाजपा की नीतियों के खिलाफ एकजुट होने पर सहमत दिखे. अधिकतर नेताओं का कहना है कि देश में लोकतंत्र खतरे में है जबकि संविधान के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. कई नेताओं ने मोदी सरकार पर तानाशाही रवैया अपनाने का आरोप लगाया जबकि राजनीतिक हालात को देश के लिए प्रतिकूल बताया.

इंडिया ( INDIA) गठबंधन की आज की बैठक में शामिल होने वाले नेताओं में कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे , पूर्व अध्यक्ष  सोनिया गांधी राहुल गांधी , बिहार के सीएम नितीश कुमार, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव , तमिलनाडु के सीएम एम् के स्टालिन, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम व शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे,  बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव , पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, दिल्ली के सीएम व आप संयोजक अरविन्द केजरीवाल, तमिलनाडू के सीएम एम् के स्टालिन, सपा प्रमुख व यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, सपा नेता प्रो. रामगोपाल यादव ¸ सीपी आई महासचिव डी राजा, सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी ,  राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी, राजद नेता प्रो. मनोज झा, कृष्णा पटेल जी, राष्ट्रीय अध्यक्ष, अपना दल (कमेरावादी), जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम व पीडीपी नेता महबूबा, एनसीपी की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले सहित कई प्रमुख विपक्षी नेता शामिल रहे .

 

बैठक में शामिल होने वाले नेताओं ने क्या कहा ?

 

राजद प्रमुख व बिहार के पूर्व सीएम  लालू यादव ने कहा कि INDIA के मायने हैं कि हम सभी एकजुट होकर देश से गरीबी, बेरोजगारी और महंगाई हटाएं। हमारा फर्ज है कि देश की एकता, अखंडता, संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए साथ मिलकर लड़ें। नरेंद्र मोदी सरकार पूरी तरफ विफल रही है . हमें अपने अहम को दरकिनार कर एकजुट होकर लड़ना चाहिए .

 

बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि  INDIA की इस बैठक के कई मायने हैं। जनता खुद चाहती है कि उनके सामने एक सही विकल्प रखा जाए। लोकतंत्र और संविधान को खत्म करने वाले लोगों को जनता करारा जवाब देना चाहती है। अगर हम एकजुट नहीं होते तो जनता माफ नहीं करेगी ।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि यह बैठक इसलिए नहीं कि अपनी सीटें बढ़ाई जाए या घटाई जाए. आज उन राज्यों को परेशान किया जा रहा है जिसने भाजपा को वोट नहीं किया. फ़ेडरल स्ट्रक्चर को नुकसान पहुँचाया जा रहा है . देश में जो तानाशाही चलाई जा रही है उसे समाप्त करने की जरूरत है .

 

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि  सभी राजनीतिक दलों ने देश के ताजा राजनीतिक हालात पर नजर बनाए रखी थी। इसी का परिणाम है कि सभी राजनीतिक दल लोकतंत्र और संविधान के प्रति अपने विचारों को लेकर यहां चर्चा में शामिल हो रहे हैं।

 

दिल्ली के सीएम व आप संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि इस देश के युवा रोजगार चाहते हैं, लोग महंगाई से छुटकारा चाहते हैं। लेकिन मोदी सरकार सिर्फ़ एक आदमी के लिए काम कर रही है। INDIA गठबंधन देश के 140 करोड़ लोगों के लिए है, जो देश को विकास की ओर ले जाएगा।

 

सपा नेता प्रो. रामगोपाल यादव ने कहा कि भारत की आत्मा को बचाने के लिए विपक्षी पार्टियों का यह गठबंधन हुआ है। सत्ता में बैठे लोग भारत की मूल आत्मा को नष्ट कर, हिंदुस्तान को बर्बाद कर रहे हैं । इस गठबंधन का उद्देश्य BJP को 2024 में सत्ता से बेदखल करना है।

 

सीपी आई महासचिव डी राजा ने कहा कि देश की स्थिति की मांग है कि सभी धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक दल एक साथ आएं और भाजपा को हराएं। हमें संविधान की रक्षा करनी है.  दूसरी तरफ सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि भारत के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया ने प्रधानमंत्री और बीजे को हतोत्साहित कर दिया है

 

राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा कि देश को एक सामूहिक नेतृत्व की आवश्यकता है जो युवाओं और समाज के सभी वर्गों की जरूरतों और आकांक्षाओं के प्रति उत्तरदायी हो। हमें ऐसी सरकार चाहिए जो अपने संवैधानिक दायित्वों के प्रति संवेदनशील हो।

 

राजद नेता प्रो. मनोज झा ने कहा कि INDIA गठबंधन देश को जोड़ने के लिए है। इस देश में बहुत सारी चीजें टूट गई हैं, सपने बिखर गए हैं। यह गठबंधन उन्हें समेटने के लिए है, इस देश की चोट को भरने के लिए है।

 

कृष्णा पटेल जी, राष्ट्रीय अध्यक्ष, अपना दल (कमेरावादी) ने कहा कि INDIA नाम ही अपने आप में बड़ा है। इस नाम से ही BJP में घबराहट है। BJP को अब समझ नहीं आ रहा है कि उन्हें करना क्या है?

 

जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम व पीडीपी नेता महबूबा मुफ़्ती ने कहा कि देश की सबसे बड़ी ताकत उसकी युवा शक्ति है। यह हमारी सबसे बड़ी पूंजी है। पंडित नेहरू जी से लेकर मनमोहन सिंह जी जैसे प्रधानमंत्रियों ने युवा शक्ति को एक नई दिशा दिखाई थी। उसी के कारण आज हम चांद पर पहुंचने में कामयाब रहे हैं।

 

एनसीपी की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले ने कहा कि हमारी जो भी पहचान इस दुनिया में है, वह INDIA है। विपक्ष को दिक्कत हो रही है, इसका मतलब है कि INDIA अच्छा काम कर रही है। मैं युवाओं से कहूंगी कि उन्हें गांधी जी के प्यार, सम्मान और शांति के रास्ते पर चलना चाहिए।

You cannot copy content of this page