स्वास्थ्य सुविधाओं से संबंधित मैपिंग परिणाम तैयार, रिर्पोट जल्द स्वास्थ्य विभाग को सौंपी जाएगी : अनिल विज

Font Size

चंडीगढ़, 29 अगस्त : हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं से संबंधित मैपिंग का परिणाम तैयार कर दिया गया है और हमें उम्मीद है कि जल्द ही एजंेंसी स्वास्थ्य विभाग को यह रिपोर्ट सौंप देगी।

श्री विज ने यह जानकारी आज यहाँ हरियाणा विधानसभा सत्र के दौरान एक प्रश्न के उत्तर में दी।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में रेवाड़ी जिले के गुरावड़ा में रेवाड़ी-झज्जर (एन एच- 71) राजमार्ग पर एक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कार्यरत है जो कि प्राथमिक ट्रॉमा केयर सेवा सहित 24 घंटे आपातकालीन सेवाएं प्रदान कर रहा है। गुरावड़ा से एक छोर पर 21 किलोमीटर की दूरी पर जिला नागरिक अस्पताल रेवाड़ी में ट्रॉमा सेंटर स्थित है वहीं दूसरे छोर पर 27 किलोमीटर की दूरी पर जिला नागरिक अस्पताल झज्जर स्थित है, जो कि 24 घंटे ट्रॉमा केयर सेवा प्रदान कर रहें हैं। रेवाड़ी झज्जर (एन एच- 71) राजमार्ग पर दुर्घटनाग्रस्त / ट्रॉमा मरीजों को इन नजदीकी ट्रॉमा केयर संस्थानों में निश्चित देखभाल मिल रही है।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार के दिशानिर्देश है कि एक ट्रामा सेंटर का दूसरे ट्रामा सेंटर से दूरी कम से कम 50 किलोमीटर होनी चाहिए जबकि यह 21 किलोमीटर की दूरी पर ट्रामा सेंटर बने हुए हैं। उन्होंने बताया कि हर अस्पताल के पास एंबूलेंस एटैच है और लाईफ स्पोर्ट सिस्टम लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि गुरावडा सामुदायिक केन्द्र में जो भी संभव होगा वह स्वास्थ्य से संबंधित उपकरण इत्यादि की सुविधा दे दी जाएगी।

उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि जैसे कि दिल्ली से पानीपत के बीच में कोई अस्पताल नहीं हैं, और राई के पास एक ट्रामा सेंटर बनाने की आवश्यकता आ रही है, जिसके संबंध में वहां से विधायक द्वारा मांग भी की गई है। उन्होंने कहा कि हम केवल ट्रामा सेंटर ही नहीं बना सकते, क्योंकि वहां पर स्टाफ पूरा देना पडता है, इसलिए हम ट्रामा सेंटर वहां पर बनाना चाहते हैं जो पूर्णत एक अस्पताल हो ताकि वहां के डाक्टर शेष समय पर सारा कार्य करें। उन्होंने कहा कि जहां पर अस्पताल के मापदण्ड पूरे होते होंगें तो वहां पर ही ट्रामा सेंटर बनाया जाएगा।

You cannot copy content of this page