अब साइक्लोथॉन से जगेगी नशामुक्ति अभियान की अलख : डीसी

Font Size
  • अभियान के तहत नशामुक्ति विषय पर आयोजित की जाएंगी गतिविधियां, एक्टिविटी कलैण्डर तैयार

गुरुग्राम, 21 अगस्त। गुरुग्राम सहित प्रदेश भर में नशामुक्त अभियान के तहत आमजन को एक स्वस्थ जीवनशैली के प्रति प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 1 सितंबर से 25 सितंबर के मध्य साइक्लोथॉन का आयोजन किया जाएगा। इस प्रदेश स्तरीय अभियान का मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 1 सितंबर को करनाल से हरी झंडी दिखाकर आगाज करेंगे और इसका समापन 25 सितंबर को यमुनानगर में होगा। डीसी निशांत कुमार यादव ने सोमवार को यह जानकारी लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान दी। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत जिला में लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करने को लेकर साइक्लोथोन अर्थात् साईकिल रैली के साथ साथ विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी जिसे लेकर एक्टिविटी कलैण्डर तैयार किया गया है।


इससे पहले मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से नशामुक्त हरियाणा अभियान के तहत प्रदेश के जिलों में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए प्रदेश के सभी जिलों के डीसी व पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान वीसी में विशेष अधिकारी (सामुदायिक पुलिसिंग और आउटरीच) पंकज नैन भी उपस्थित रहे।

डीसी निशांत कुमार यादव ने आयोजन से जुड़े विभागों के अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि एक्टिविटी कलैण्डर के अनुरूप साइक्लोथोन में स्वयंसेवी संस्थाओं, सामाजिक संगठनों तथा इस क्षेत्र से जुड़ी संस्थाओं का भी विशेष सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि चूंकि इस पूरे अभियान में युवा वर्ग का अहम रोल रहेगा ऐसे में साइक्लोथोन में महाविद्यालयों, पॉलिटैक्नीक कॉलेजों आदि के विद्यार्थियों की भी भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।
इसके अलावा, जिन क्षेत्रों में नशीले पदार्थ का सेवन करने वालों की संख्या अधिक है वहां पर स्वास्थ्य विभाग के साथ सामंजस्य स्थापित करते हुए स्वास्थय जांच शिविर लगाए जाएंगे।

डीसी ने बताया कि लोगों को नशामुक्ति के बारे में जागरूक करने के लिए इस विषय से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि साइक्लोथॉन का अहम विषय नशीली दवाओं के दुष्प्रभावों के प्रति लोगों को जागरूक करना है, इसलिए दवाओं की बिक्री और उपयोग के खिलाफ सशक्त अभियान के लिए ड्रग संभावित क्षेत्रों में केमिस्ट एसोसिएशन के सहयोग से एक अनूठी रणनीति की योजना बनाई जाएगी।उन्होंने कहा कि साइक्लोथॉन के बाद प्रतिभागियों को नशीली दवाओं से दूर रहने और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने की शपथ भी दिलाई जाएगी।


बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा, सीटीएम दर्शन यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र ढिल्लों, जिला खेल अधिकारी संधू बाला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page