हरियाणा के नए डीजीपी शत्रु जीत सिंह कपूर बनाये गये : गृह विभाग के एसीएस ने की नियुक्ति की घोषणा

Font Size

सुभाष चौधरी /The Public World 

चंडीगढ़ :  हरियाणा के  नए डीजीपी वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी शत्रु जीत सिंह कपूर बनाये गये .  उनकी नियुक्ति की घोषणा आज हरियाणा सरकार के गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने की . प्रदेश के पुलिस प्रमुख के पद पर तैनाती की दौड़ में  कई आईपीएस अधिकारी शामिल थे लेकिन यूपीएससी की ओर से हरियाणा सरकार को पैनल में तीन वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नाम भेजे गए थे. बताया जाता है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने श्री कपूर के नाम पर अपनी मुहर  लगाई.

 

विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव की टी वी एस एन प्रसाद  की ओर से आज जारी पत्र में यह स्पष्ट किया गया है कि यूपीएससी किये गये थे .  इनमें मोहम्मद अकील,  रमेश चंद्र मिश्र और शत्रु जीत सिंह कपूर के नाम शामिल थे.

 

यूपीएससी की ओर से भेजे गए पैनल पर विचार करते हुए हरियाणा सरकार ने शत्रु जीत सिंह कपूर के नाम को इस पद के लिए हरी झंडी दे दी. वह पी के अग्रवाल की जगह लेंगे.  उन्हें इस पद  पर 2 वर्ष के लिए तैनात किया गया है.  श्री कपूर एक तेज तर्रार आईपीएस अधिकारी के रूप में जाने जाते हैं.

 

चर्चा इस बात की जोरों पर है कि आईपीएस शत्रु जीत सिंह कपूर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पहली पसंद  हैं.  इन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ चलाई गई मुहिम के कारण मुख्यमंत्री कि दिल में अपनी जगह बना ली.  हरियाणा के बिजली निगमों में तैनात रहते हुए उन्होंने एक सख्त अधिकारी की छवि वह अपनी काबिलियत सिद्ध किया है.  कहा जा रहा है कि प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज के साथ भी शत्रु जीत सिंह कपूर का तालमेल बेहतर है.

 

श्री कपूर 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. हालांकि परंपरा के अनुसार वरिष्ठ उत्तम एटीएस को डीजीपी  बनाया जाता है लेकिन इस बार यह परंपरा टूट गई और यूपीएससी की ओर से तैयार पैनल में दर्शाए गए तीन नामों में से वरिष्ठता क्रम में शत्रु जीत सिंह कपूर तीसरे नंबर पर  थे.

You cannot copy content of this page