टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन अमर्यादित आचरण को लेकर राज्यसभा से निष्कासित किये गए

Font Size

नई दिल्ली :   राज्यसभा में और अमर्यादित आचरण को लेकर टीएमसी के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन को पूरे मानसून सत्र के लिए निष्कासित कर दिया गया.  इस संबंध में  राज्यसभा में सदन के नेता पियूष गोयल ने आज विधायी  कामकाज शुरू होने के कुछ ही देर बाद एक प्रस्ताव सभापति की अनुमति से सदन के समक्ष रखा जिसे ध्वनिमत से सदन ने पारित कर दिया.  इस पर सभापति जगदीप धनखड़ ने टीएमसी सांसद को तत्काल सदन से बाहर चले जाने का आदेश दिया और राज्यसभा की कार्यवाही 2:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी . 

 

 उल्लेखनीय है कि टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने सोमवार को एनसीटी दिल्ली संशोधन विधेयक 2023 पर हो रही चर्चा के दौरान  कई बार अपने व्यवहार और बातों से सभापति जगदीप धनखड़ और असहज कर दिया था. सदन कि कार्यवाही में बाधा डालने की कोशिश की और सभापति के बारम्बार आग्रह के बाद भी सीट पर नहीं बैठे. बिल पर अपनी पार्टी की ओर से बोलते हुए डेरेक ओ ब्रायन ने तथ्यों से परे बात करने की कोशिश की थी. इस पर सभापति ने उन्हें रोकने की कोशिश की.  डेरेक ओ ब्रायन ने सभापति से बेहद आपत्तिजनक लहजे में बात की.  वे अचानक अपनी सीट से उठकर वेल ऑफ द हाउस में आ गए और जोर-जोर से अपनी बातें कहकर मनवाने की कोशिश करने लगे.  इस पर सभापति ने सख्त आपत्ति जताई. 

 

 सभापति ने कई बार उन्हें टोका लेकिन उन्होंने नहीं माना.  उनके समर्थन में कांग्रेस के भी कई सांसद उठ खड़े हुए और सदन में हंगामा होने लगा.  इस पर सभापति सख्त नाराज हो गए और उन्होंने यहां तक कहा कि “डेरेक ओ ब्रायन आप का व्यवहार जिस पद पर हैं उसके पूरी तरह प्रतिकूल है. आप सदन की कार्यवाही को जानबूझकर सस्ती लोकप्रियता हासिल करने के लिए बाधित करते हैं.  उन्होंने कहा कि टीएमसी सांसद लगातार सदन में इस प्रकार की कोशिश करते हैं जिससे उन्हें की पब्लिसिटी मिले.  सभापति ने कहा कि डेरेक यह व्यवहार अपनी रणनीति के तहत करते हैं. यह असंसदीय व्यवहार नहीं है. “

 

सभापति ने टीएमसी सांसद को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि ” उनके व्यवहार को उन्होंने बेहद गंभीरता से लिया है. ” इसका नतीजा मंगलवार सुबह 11:00 बजे सदन की बैठक शुरू होते ही दिख गया. आह आरम्भ में सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन की कार्यवाही शुरू करते हुए कुछ विधायी कामकाज करवाए .  इसी बीच सदन के नेता पियूष गोयल ने एक प्रस्ताव सदन के समक्ष रखा.  प्रस्ताव में टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को सोमवार को दिल्ली संशोधन विधेयक 2023  पर हो रही चर्चा के दौरान अमर्यादित व्यवहार करने के लिए पूरे मानसून सत्र के लिए सदन से निष्कासित करने की मांग की गई.  सदन ने ध्वनि मत से इस प्रस्ताव को पारित कर दिया. 

इसके बाद राज्यसभा के सभापति जगदीप धनकर ने टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को सदन से तत्काल बाहर चले जाने का आदेश दिया. इस पर सदन में विपक्षी सांसद जबरदस्त हंगामा करने लगे. विपक्षी सांसद वेल ऑफ द हाउस में आ गए.  अंततः सभापति ने राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी. 

You cannot copy content of this page