मेरी माटी-मेरा देश राष्ट्रव्यापी अभियान में भागीदार बनेगा गुरुग्राम

Font Size

– हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने 9 से 14 अगस्त तक चलाए जाने वाले मेरी माटी-मेरा देश तथा 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान को लेकर दिए निर्देश

meri mati mera desh gurugram news

meri mati mera deshगुरुग्राम, 03 अगस्त। आजादी के अमृत काल में मेरी माटी-मेरा देश (Meri Mati Mera Desh) के राष्ट्रव्यापी अभियान में गुरुग्राम जिला भी भागीदार बनेगा। जिसके तहत आगामी 9 से 14 अगस्त तक जिला के सभी गांवों की मिट्टी एकत्रित की जाएगी और नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के समीप बनने वाली ‘अमृत वाटिका’ के लिए भेजी जाएगी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम में गुरुग्राम सहित प्रदेश के सभी जिलों की मिट्टी भी एक भारत-श्रेष्ठ भारत के भव्य प्रतीक अमृत वाटिका के लिए नई दिल्ली पहुंचाई जाएगी। इसके साथ ही 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम.

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने इस आशय को लेकर गुरुग्राम सहित राज्य के सभी जिलों में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव व सूचना, लोकसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग, हरियाणा के महानिदेशक डा. अमित कुमार अग्रवाल ने वीडियो कांफ्रेंस के दौरान मेरी माटी-मेरा देश तथा हर घर तिरंगा अभियान से जुड़े कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।

डीसी निशांत कुमार यादव गुरुग्राम में लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल से वीडियो कांफ्रेंस में शामिल हुए। उनके साथ जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद, डीडीपीओ वीरेंद्र सिंह, सूचना, लोक संपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग के संयुक्त निदेशक (एनसीआर) आरएस सांगवान, डीआईओ विभू कपूर, नेहरू युवा केंद्र के राज्य निदेशक कृष्ण लाल सहित अन्य अधिकारी भी वीडियो कांफ्रेंस में उपस्थित रहे।

मुख्य सचिव ने कहा कि मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत गांवों, नगर परिषद एवं नगर निगमों में अभियान के दौरान विशेषकर 5 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिनमें हर गांव से मिट्टी यात्रा शुरू की जाएगी। इसके साथ ही गांवों एवं शहरों में अमृत वाटिका, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन कार्यक्रमों के अलावा शिलाफल्कम बनाए जाएंगे। जिनमें वीरगति को प्राप्त हुए वीर सैनिकों व ब्रेव हर्ट के नाम लिखे जाएंगे।  मुख्य सचिव ने कहा कि मिट्टी यात्रा में गांवों से कलश में मिट्टी ली जाएगी।

इसके बाद उस मिट्टी को ब्लॉक स्तर पर लाया जाएगा। इस प्रकार राज्य के 143 खण्डों से मिट्टी लेकर कर्तव्य पथ दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में ले जाया जाएगा। इसके अलावा गांवों में अमृत सरोवर के किनारे बनाई जाने वाली अमृत वाटिका में 75 पौधे लगाए जाएगें तथा पांच प्रण लेकर राष्ट्रगान भी किया जाएगा।

मुख्य सचिव ने कहा कि इन कार्यक्रमों की फोटो लेकर वेबसाइट    https://yuva.gov.in/meri_maati_mera_desh   पर अपलोड करें। नागरिक स्वयं भी इस वेबसाइट पर जाकर अपनी सेल्फी भी अपलोड कर सकते हैं। वहीं बीते वर्ष की तरह 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान भी चलाया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए राशन की सरकारी दुकानों से नागरिक राष्ट्रीय ध्वज प्राप्त कर सकेंगे।

डा. अमित अग्रवाल ने अभियान के बारे विस्तार से प्रेजेंटेशन प्रस्तुत करते हुए कहा कि शहरी स्थानीय निकाय कार्यक्रमों में विद्यार्थियों, शिक्षकों को कर्मचारियों को 5 प्रण कराए जाएगें। पंचायत स्तर पर मिट्टी यात्रा के दौरान अमृत सरोवर के नजदीक देश, प्रदेश के वीरों, सेनानियों को याद करते हुए विकसित भारत का लक्ष्य, गुलामी के हर अंश से मुक्ति, अपनी विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता, नागरिकों में कर्तव्य की भावना सहित पंच प्रण करवाए जाए।

वीडियो कांफ्रेंस के उपरांत डीसी निशांत कुमार यादव ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस से पहले मेरी माटी-मेरा देश तथा हर घर तिरंगा महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। इन कार्यक्रमों के माध्यम से राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा मिलेगा साथ ही आपसी सौहार्द भी कायम होगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान को गुरुग्राम में बेहद भव्य तरीके से आगे बढ़ाया जाएगा।

 

meri mati mera desh meri mati mera desh meri mati mera desh meri mati mera desh gurugram news gurugram news

You cannot copy content of this page