प्रधानमंत्री 27 और 28 जुलाई को राजस्थान और गुजरात का दौरा करेंगे

Font Size

नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 और 28 जुलाई 2023 को राजस्थान और गुजरात का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री 27 जुलाई को सुबह करीब 11:15 बजे राजस्थान के सीकर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इसके बाद वे गुजरात के राजकोट पहुंचेंगे, जहां दोपहर करीब 3:15 बजे प्रधानमंत्री राजकोट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद, करीब 4:15 बजे प्रधानमंत्री राजकोट के रेसकोर्स ग्राउंड में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री 28 जुलाई को सुबह करीब 10:30 बजे गांधीनगर के महात्मा मंदिर में सेमीकॉनइंडिया 2023 का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्रीसीकर में

किसानों को लाभ पहुंचाने वाले एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, प्रधानमंत्री 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र (पीएमकेएसके) राष्ट्र को समर्पित करेंगे। किसानों की सभी जरूरतों के लिए एक ही स्थान पर सभी समाधान की सुविधा प्रदान करने के लिए पीएमकेएसके विकसित किए जा रहे हैं। कृषि-आदानों (उर्वरक, बीज, उपकरण) की जानकारी से लेकर मिट्टी, बीज और उर्वरकों की परीक्षण सुविधाओं तथा विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी तक, देश में किसानों के लिए पीएमकेएसके को एक विश्वसनीय सहायता प्रणाली बनने की परिकल्पना की गई है। ये केंद्र, ब्लॉक/जिला स्तर की दुकानों पर उर्वरक खुदरा विक्रेताओं के नियमित क्षमता निर्माण को भी सुनिश्चित करेंगे।

प्रधानमंत्री यूरिया गोल्ड लॉन्च करेंगे – यह यूरिया की एक नई किस्म है, जो सल्फर से लेपित होगी। सल्फर लेपित यूरिया की शुरूआत से मिट्टी में सल्फर की कमी की समस्या का समाधान होगा। यह नवोन्मेषी उर्वरक, नीम-लेपित यूरिया की तुलना में अधिक किफायती और प्रभावी है, पौधों में नाइट्रोजन उपयोग की दक्षता में सुधार करता है, उर्वरक की खपत कम करता है और फसल की गुणवत्ता बढ़ाता है।

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री डिजिटल वाणिज्य के ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) पर पर 1500 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को शामिल किये जाने का शुभारंभ करेंगे। ओएनडीसी डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन भुगतान, व्यवसाय-से-व्यवसाय (बी2बी) और व्यवसाय-से-उपभोक्ता लेनदेन तक सीधी पहुंच के साथ एफपीओ को सशक्त बनाता है और ग्रामीण क्षेत्रों में लॉजिस्टिक्स के विकास को बढ़ावा देते हुए  स्थानीय मूल्य संवर्धन को प्रोत्साहित करता है।

किसानों के कल्याण के प्रति प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता के एक और उदाहरण के रूप में, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 14वीं किस्त के रूप में लगभग 17,000 करोड़ रुपये की धनराशि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से 8.5 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को जारी की जाएगी।

राजस्थान में स्वास्थ्य अवसंरचना के क्षेत्र में एक बड़ा विस्तार होगा, क्योंकि प्रधानमंत्री चित्तौड़गढ़, धौलपुर, सिरोही, सीकर और श्री गंगानगर में पांच नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे तथा बारां, बूंदी, करौली, झुंझुनू, सवाई माधोपुर, जैसलमेर और टोंक में सात मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखेंगे।

केंद्र प्रायोजित योजना, “वर्तमान जिला/रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना” के तहत मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जा रही है। प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन किए गए पांच मेडिकल कॉलेजों को 1400 करोड़ रुपये से अधिक की संचयी लागत पर विकसित किया गया है, जबकि जिन सात मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखी जाएगी, उनकी संचयी लागत 2275 करोड़ रुपये है।

2014 तक, राजस्थान राज्य में केवल 10 मेडिकल कॉलेज थे। केंद्र सरकार के समर्पित प्रयासों से राज्य में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 35 हो गई है, जो 250 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है। इन 12 नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना से राज्य में एमबीबीएस सीटों की संख्या 2013-14 के 1750 सीटों से बढ़कर 6275 सीटें हो जाएगी। इस प्रकार सीटों की संख्या में 258 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर जिलों में स्थित छह एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे, जिससे इन जिलों में रहने वाली जनजातीय आबादी को लाभ होगा। कार्यक्रम के दौरान वे केन्द्रीय विद्यालय तिवरी, जोधपुर का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्रीराजकोट में

देश भर में हवाई यातायात सुविधा में सुधार के प्रति प्रधानमंत्री के विजन को राजकोट में नए अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास से गति मिलेगी। ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे को कुल 2500 एकड़ से अधिक भूमि क्षेत्र पर 1400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। नए हवाई अड्डे में आधुनिक तकनीक और स्थाई सुविधाओं का मिश्रण है। टर्मिनल भवन गृह(जीआरआईएचए)-4 (एकीकृत आवास मूल्यांकन के लिए ग्रीन रेटिंग) के अनुरूप है और नया टर्मिनल भवन (एनआईटीबी) दो आवरण वाली छत प्रणाली, स्काईलाइट्स, एलईडी लाइटिंग, निम्न ताप अवशोषण जैसी विभिन्न सतत विकास सुविधाओं से सुसज्जित है।

हवाई अड्डे के टर्मिनल का डिजाइन राजकोट की सांस्कृतिक जीवंतता से प्रेरित है और यह लिप्पन कला से लेकर डांडिया नृत्य तक के कला रूपों को अपने जीवंत बाहरी अग्रभाग और शानदार आंतरिक सज्जा के माध्यम से चित्रित करेगा। हवाई अड्डा स्थानीय वास्तुकला विरासत का प्रतीक होगा और गुजरात के काठियावाड़ क्षेत्र की कला और नृत्य रूपों के सांस्कृतिक गौरव को प्रतिबिंबित करेगा। राजकोट में नया हवाई अड्डा, न केवल राजकोट के स्थानीय ऑटोमोबाइल उद्योग के विकास में योगदान देगा, बल्कि यह पूरे गुजरात में व्यापार, पर्यटन, शिक्षा और औद्योगिक क्षेत्रों को भी प्रोत्साहन प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री 860 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। सौनी योजना लिंक 3 पैकेज 8 और 9, सौराष्ट्र क्षेत्र में सिंचाई सुविधाओं को और मजबूत करने में तथा पेयजल आपूर्ति में सहायता प्रदान करेंगे। द्वारका आरडब्ल्यूएसएस के उन्नयन से गांवों को पाइपलाइन द्वारा पर्याप्त मात्रा में पेय जल उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। शुरू की जा रही अन्य परियोजनाओं में ऊपरकोट किले के चरण I और II का संरक्षण, पुनरुद्धार और विकास; जल शोधन संयंत्र का निर्माण; सीवेज संयंत्र; फ्लाईओवर ब्रिज व अन्य शामिल हैं।

प्रधानमंत्रीगांधीनगर में

प्रधानमंत्री 28 जुलाई को गांधीनगर के महात्मा मंदिर में सेमीकॉनइंडिया 2023 का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर वे सभा को भी संबोधित करेंगे। सम्मेलन का विषय है – ‘भारत के सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को उत्प्रेरित करना’। इसका उद्देश्य उद्योग जगत, शिक्षा जगत और अनुसंधान संस्थानों से जुड़े विश्व स्तर के अग्रणी व्यक्तियों को एक साथ लाना है। यह भारत की सेमीकंडक्टर रणनीति और नीतियों को प्रदर्शित करता है, जो भारत को सेमीकंडक्टर के डिजाइन, विनिर्माण और प्रौद्योगिकी विकास के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने की परिकल्पना करते हैं। सेमीकॉनइंडिया 2023 में माइक्रोन टेक्नोलॉजी, एप्लाइड मैटेरियल्स, फॉक्सकॉन, एसईएमआई, कैडेंस, एएमडी जैसी प्रमुख कंपनियों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

You cannot copy content of this page