ई-अधिगम समर चैलेंज हीरो कंपीटिशन के तहत सुंदरम ने पाया जिले में प्रथम स्थान

Font Size

-विद्यार्थियों में टैबलेट का प्रयोग व उस पर काम करने की रूचि पैदा करना समर चैलेंज हीरो कंपीटिशन का मुख्य उद्देश्य : डीसी

गुरुग्राम, 19 जून। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कार्टरपुरी की कक्षा 10वीं के छात्र सुंदरम झा ने जिलेभर में ई- अधिगम समर चैलेंज हीरो कंपीटिशन में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। डीसी निशांत कुमार यादव ने सुंदरम को शुभकामनाएं देते हुए अन्य बच्चों को भी सुंदरम से प्रेरणा लेने की बात कही।

डीसी ने बताया कि शिक्षा को डिजिटाइल करने व सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली से जोडऩे के लिए सरकार की ओर से ई-अधिगम योजना के तहत टैबलेट वितरित किए गए हैं। ऐसे में विद्यार्थियों व अध्यापकों में टैबलेट का प्रयोग व उस पर काम करने की रूचि पैदा करने के लिए एक विशेष योजना बनाई है। जिसके तहत विद्यार्थियों व अध्यापकों को सम्मानित किया जाएगा, जिसका उद्देश्य अन्यों को प्रेरित करना होगा। उन्होंने बताया कि प्राध्यापकों को हिंदी, अंग्रेजी व सामाजिक अध्ययन विषयों का टैबलेट से पढ़ाई करवानी है। होमवर्क को बच्चे चैकिंग के लिए अपने प्राध्यापक के पास भेजते हैं। इसी कड़ी में सुंदरम ने टैबलेट पर कार्य करते हुए जिलेभर में पढ़ने वाले 10वीं से 12वीं के छात्रों में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

डीसी ने बताया कि समर चैलेंज हीरो कंपीटिशन के तहत अधिगम विद्यार्थी के साप्ताहिक तीन लक्ष्य दिए गए हैं जिसके तहत विद्यार्थी को प्रति सप्ताह प्रति विषय में एक से अधिक घंटे के लिए टेबलेट का उपयोग करना होगा, प्रति सप्ताह प्रति विषय में दो रेमेडियल टेस्ट का प्रयास करना होगा इसके साथ ही प्रति सप्ताह प्रति विषय में दो होमवर्क का प्रयास करना होगा। उन्होंने बताया की ई अधिगम योजना के तहत शिक्षक के साप्ताहिक दो लक्ष्य दिए गए हैं जिसमें शिक्षक को प्रति सप्ताह 1 से अधिक घंटे के लिए टेबलेट का उपयोग करना होगा व विद्यार्थियों को प्रति सप्ताह दो होमवर्क देने होंगे। विद्यार्थियों व अध्यापकों को 30 जून तक इस पीएल सॉफ्टवेयर में कार्य पूरे करने होंगे।

You cannot copy content of this page