मानेसर में बनेगा जिला का सबसे बड़ा महिला नर्सिंग कॉलेज : दुष्यंत चौटाला

Font Size
– आईएमटी में महिला नर्सिंग कॉलेज के लिए आठ एकड़ जमीन चिन्हित, ईएसआई की मदद से बनेगा कॉलेज 
– उप मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम में रविवार को करीब दो दर्जन कार्यक्रमों में की शिरकत
– शहीद स्मारकों पर किया नमन और सुनी जनसमस्याएं
गुरुग्राम, 18 जून। हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गुरुग्राम जिला के मानेसर में महिला नर्सिंग कॉलेज के लिए आईएमटी एरिया में आठ एकड़ जमीन चिन्हित कर ली गई है और इसकी जानकारी केंद्र सरकार को भी दी जा चुकी है। ईएसआई की मदद से बनने वाला यह संस्थान जिला का सबसे बड़ा नर्सिंग कॉलेज होगा। उन्होंने यह जानकारी रविवार को गुरुग्राम जिला के अपने दौरे में गांव मानेसर में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए दी। इससे पहले उन्होंने मानेसर पहुंचने पर राजकीय कन्या वरिष्ण माध्यमिक विद्यालय परिसर में बने शहीद राजेंद्र सिंह व शहीद सुमेर सिंह के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया।
श्री चौटाला ने कहा कि वर्तमान समय में मेडिकल क्षेत्र में बदलाव का दौर जारी है। ऐसे में आने वाले समय मे यह नर्सिंग कॉलेज हमारी मातृशक्ति को मजबूत करने के साथ साथ, क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर भी प्रदान करेगा। वे आज अपने गुरुग्राम दौरे के तहत मानेसर में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर क्षेत्र की सरदारी द्वारा उपमुख्यमंत्री का पगड़ी बांधकर स्वागत किया गया।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के क्षेत्र में विभिन महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। पातली हाजीपुर में 140 एकड़ क्षेत्र में फ्लिपकार्ट द्वारा एशिया का सबसे बड़ा वेयर हाउस बनाया जा रहा है  जिससे गुरुग्राम व आसपास के क्षेत्र में करीब हजारों लोगों के लिए रोजगार का सृजन होगा, वहीं अब तक विकास की यात्रा में पिछड़े कहे जाए वाले सोहना- मेवात क्षेत्र में एशिया की सबसे बड़ी मोबाइल बैटरी की उत्पादन यूनिट स्थापित की जा रही है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने औद्योगिक इकाइयों को बढ़ावा देने का काम किया है। जिसके चलते मारुति कंपनी ने सोनीपत के खरखौदा में करीब 900 एकड़ में दुनिया का सबसे बड़ा गाडिय़ों बनाने का प्लांट स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि आज गुरुग्राम में आईटी क्षेत्र एक नया कीर्तिमान छू रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में नगर निगम मानेसर क्षेत्र के विकास को नई ऊंचाई देने का कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यवस्था में शुरुआती दिक्कते होती हैं लेकिन उसके सुखद परिणाम भविष्य में ही दिखाई देते हैं।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आमजन के कल्याण हेतु बनाई गई नीतियों को निरंतर धरातल पर उतारा जा रहा है। विकास की इस महत्वपूर्ण यात्रा में हरियाणा ऐसा पहला प्रदेश है जहां 48 घण्टो के भीतर किसानों को उनकी फसल बेचने की राशि का भुगतान किया जा रहा है। इसी तरह प्राकृतिक आपदा से फसलों को पहुंचे नुकसान की भरपाई भी  एक महीने के भीतर की जा रही है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में किसानों का समूह यदि 25 एकड़ पर किसी उद्योग स्थापित करना चाहता है तो सरकार द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर पर 85 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान की जा रही है।
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में महिलाओ के सशक्तिकरण के लिए हरियाणा सरकार निरन्तर धरातल पर कार्य करते हुए प्रभावी कदम उठा रही है। सरकार ने पंचायतों में मातृशक्ति को पचास प्रतिशत हिस्सेदारी का देने का काम किया है। जिसके सुखद परिणाम अब सामने आ रहे हैं। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से हमारी महिला शक्ति को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मजबूती के साथ काम रही हरियाणा सरकार ने इस दिशा में एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लेकर महिलाओं को भविष्य के सभी राशन डिपो का 33 प्रतिशत आवंटित करने का फैसला भी किया है।
इसके उपरांत उप मुख्यमंत्री ने गांव ढाणा में शहीद संदीप कुमार के स्मारक पर भी नमन किया। उप मुख्यमंत्री ने रविवार को गुरुग्राम में दो दर्जन स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत की। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को भी संगठन की गतिविधियां तेज करने के निर्देश दिए। विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान उन्होंने जनसमस्याएं भी सुनी और संबंधित अधिकारियों को समाधान के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर जिला परिषद की अध्यक्ष दिपाली चौधरी, जेजेपी के गुरुग्राम जिला अध्यक्ष श्योचंद यादव, जेजेपी के शहरी निकाय के प्रदेश अध्यक्ष ऋषि राज राणा, पटौदी के पूर्व  विधायक गंगाराम, जेजेपी एससी सैल के जिला अध्यक्ष अमरनाथ, पूर्व जिला पार्षद दीपचंद, नरेश सहरावत, कृष्ण गाडोली, हेमलता यादव सहित क्षेत्र के अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page