कानूनी दायरे में आएंगे प्रदेश के इमीग्रेशन सेंटर, कानून बनाने के लिए किया जा रहा अध्ययन : अनिल विज

Font Size

कबूतरबाजी मामलों के लिए गठित नई एसआईटी अब तक 160 मुकद्दमें दर्ज कर 45 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है

नए संसद भवन पर आरजेडी के ट्वीट पर मंत्री अनिल विज बोले, “यह शर्मनाक, ऐसे लोगों को राजनीति से पूरी तरह से निष्काषित कर देना चाहिए”

अपने आवास पर प्रदेशभर से आए लोगों की समस्याओं को सुना गृह मंत्री अनिल विज ने

चंडीगढ़, 30 मई । हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कबूतरबाजी एक गंभीर समस्या है और हम चाहते हैं कि इमीग्रेशन सेंटरों पर भी कोई न कोई पाबंदी हो। इसके लिए कानून बने और आसपास के प्रदेशों व केन्द्र का भी अध्ययन किया जा रहा है ताकि इन सेंटरों को कानून के दायरे में लाया जा सके।

श्री विज मंगलवार अपने आवास पर लोगों की समस्याएं सुनने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा इमीग्रेशन सेंटरों पर लगाम लगाने के लिए कानून बनाने पर विचार किया जा रहा है और जल्द ही कानून भी बनाया जाएगा ताकि कबूतरबाजी के मामलों को रोका जा सके। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि उन्होंने पहले भी कबूतरबाजी के मामलों को रोकने के लिए आईजी भारती अरोड़ा की अध्यक्षता में एसआईटी बनाई थी और लगभग 550 लोगों को कबूतरबाजी के मामले में गिरफ्तार भी किया गया था। अब दोबारा 17 अप्रैल 2023 को अम्बाला रेंज के आईजी सिबास कबिराज की अध्यक्षता में एसआईटी बनाई गई है जिसमें अम्बाला पुलिस अधीक्षक व कैथल पुलिस अधीक्षक शामिल हैं। यह एसआईटी आज तक कबूतरबाजी मामले के तहत 160 मुकदमें दर्ज कर 45 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

आने वाली पीढ़ियों के लिए जल जरूरी, धरती को रिचार्ज करना जरूरी : अनिल विज

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर लोकसभा मे 75 अमृत सरोवर बनाने की बात का स्वागत करते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि धरती को रिचार्ज करना बहुत जरूरी है, आने वाली पीढ़ियों व जीवन के लिए जल है, उसे बचाना बहुत जरूरी है, हम इसका दोहन तो बहुत कर रहे हैं लेकिन हम रिचार्ज नहीं कर रहे। इसलिए हमारे विवेकशील प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने हर लोकसभा क्षेत्र में 75 अमृत सरोवर बनाने की बात कही है। हरियाणा भी बना रहा है और अम्बाला छावनी में पंजोखरा साहिब गांव में अमृत सरोवर के तहत तालाब का जीर्णोद्धार किया गया है जिसका उदघाटन उन्होंने किया था, हम और भी ऐसे सरोवर बना रहे हैं।

हरियाणा पुलिस पर दर्ज मामले में हो रही जांच : अनिल विज

हरियाणा के मेवात मे गौरक्षकों की हत्या के मामले मे राजस्थान पुलिस ने हरियाणा पुलिस के खिलाफ मामला दर्ज़ किया है। इस पर गृह मंत्री विज ने कहा कि मामले दर्ज होते रहते हैं और इनका समाधान भी होता है। जो जांच हो रही है उसमें अलग-अलग एफआईआर दर्ज हैं। अब वो अंजाम तक पहुंचेगी क्योंकि उनकी जांच हो रही है और जांच के बाद ही किसी तथ्य तक पहुंचा जा सकता है।

आम आदमी पार्टी पर मंत्री विज का तंज “शक्तिहीन क्या शक्ति प्रदर्शन करेगा”

केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ आम आदमी पार्टी के दिल्ली में होने वाले प्रदर्शन पर गृह मंत्री अनिल विज ने तंज कसते हुए कहा कि शक्तिप्रदर्शन वही करेगा जिसके पास शक्ति होंगी, शक्तिहीन क्या शक्तिप्रदर्शन करेगा। वही इसी अध्यादेश के मामले मे एक मीटिंग मे कांग्रेस केजरीवाल के मामले में बंटी नजर आई, इस पर विज ने कहा कि केजरीवाल व कांग्रेस सुबह इकट्ठे होते है और शाम को अलग अलग हो जाते है इसीलिए लोगो ने इनको गंभीरता से लेना बंद कर दिया है।

कानूनी दायरे में आएंगे प्रदेश के इमीग्रेशन सेंटर, कानून बनाने के लिए किया जा रहा अध्ययन : अनिल विज 2

वही, इनेलो नेता अभय चौटाला ने कहा है कि उनके पास दस विधायक होते तो वे अपनी सरकार बनाते, इस पर गृह मंत्री अनिल विज ने तंज कसते हुए कहा कि सपने लेने पर कोई टैक्स नहीं है और अभय चौटाला जी भी सपने ले रहे हैं और यह सपने लेते रहें।

लोकतंत्र के मंदिर पर गलत बयानबाजी पर विज खफा, कहा “ऐसे लोगों को राजनीति से पूरी तरह से निष्काषित कर देना चाहिए”

आरजेडी ने नये संसद भवन बारे ट्वीट कर उसकी तुलना ताबूत से की है इस पर गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि इससे ज्यादा शर्मनाक बात हो नहीं सकती कि लोकतंत्र के इस मंदिर को आप (आरजेडी) इस तरह की उपमाएं दो। ऐसे लोगों को राजनीति से पूरी तरह से निष्काषित कर देना चाहिए चाहे वह किसी भी पार्टी से हों। जनता को भी पूरी तरह से ऐसे लोगों का बहिष्कार कर देना चाहिए जो लोकतंत्र के मंदिर के बारे में ऐसी अपमानजनक शब्दावली का प्रयोग करते हैं।

अपने आवास पर प्रदेश के विभिन्न जिलों से लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अपने निवास स्थान पर विभिन्न जिलों से आए लोगों की समस्याओं को भी सुना और कुछ समस्याओं के दृष्टिगत सम्बन्धित अधिकारियों को फोन कर इन समस्याओं का निपटान करने के निर्देश भी दिए। गांव कौंकपुर से आए राजू ने गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की कार्यप्रणाली के तहत एक गीत भी तैयार किया और उसे सुनाया। सिरसा से फरियादी ने युवक के साथ हुई मारपीट के बाद उस द्वारा सुसाईड किए जाने की शिकायत रखी, उसने गृहमंत्री को यह भी बताया कि इसकी शिकायत उन्होंने पुलिस में कर रखी है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही। गृहमंत्री ने मामले में सिरसा पुलिस अधीक्षक को फोन कर मामले में संलिप्त आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करने के निर्देश दिए।

सुरजमुखी खरीद का केन्द्र अम्बाला में स्थापित होने बारे उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को फोन करने के निर्देश दिए ताकि किसानों को अपनी सुरजमुखी की फसल बेचने में सुगमता हो सके। बाजीगर कालोनी अम्बाला छावनी से आए विक्की व उनके क्षेत्र से आए लोगों ने उनके एरिया में हो रहे विकास कार्यों के लिए गृहमंत्री का दिल की गहराईयों से धन्यवाद किया। नन्हेड़ा से आए लोगों ने नाला पक्का करने व मोहड़ा से आए लोगों ने सीवरेज व्यवस्था बारे अपनी समस्या रखी। इस मौके पर मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, किरण पाल चौहान, अजय पराशर, विपिन खन्ना, जसबीर जस्सी, श्याम अरोड़ा, डीएसपी रजनीश शर्मा के साथ-साथ अन्य मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page