भारत 2024 में QUAD लीडर्स समिट की मेजबानी करेगा

Font Size

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Quad के सम्मेलन को संबोधित किया। इसमें प्रधानमंत्री एल्बनीसी, प्रधानमंत्री किशिदा, और राष्ट्रपति बायडन मौजूद थे। पीएम मोदी ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि इस Quad समिट में भाग लेते हुए मुझे प्रसन्नता है।Quad समूह Indo-Pacific में शांति, स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण platform के रूप में स्थापित हो चुका है। पीएम ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि Indo-Pacific क्षेत्र वैश्विक व्यापार, इनोवेशन और विकास का इंजन है। हम एकमत हैं कि Indo-Pacific की सुरक्षा और सफलता केवल इस क्षेत्र के लिए ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के लिए महत्वपूर्ण है। रचनात्मक एजेंडा के साथ, साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर, हम आगे बढ़ रहे हैं। 

पीएम मोदी ने कहा कि साझा प्रयासों से हम free, open और inclusive Indo-Pacific के हमारे vision को practical dimension दे रहे हैं। Climate action, disaster management, strategic technologies, रिलाएबल supply chain, हेल्थ सिक्यूरिटी, मैरिटाईम सिक्यूरिटी, counter-terrorism जैसे क्षेत्रों में हमारा सकारात्मक सहयोग बढ़ रहा है। कई देश और समूह अपनी Indo-Pacific रणनीति और vision की घोषणा कर रहे हैं। आज की हमारी बैठक में इस पूरे क्षेत्र के समावेशी और people centric विकास से जुड़े विषयों पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा।

उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि QUAD वैश्विक भलाई, मानव कल्याण, शांति और समृद्धि के लिए निरंतर कार्यरत रहेगा। प्रधानमंत्री अल्बनीसी को इस समिट की सफल अध्यक्षता के लिए अभिनन्दन और बधाई देता हूँ। 2024 में, QUAD लीडर्स समिट का आयोजन भारत में करने में हमें ख़ुशी होगी।

You cannot copy content of this page