हरियाणा में आज से मनाया जाएगा सडक़ सुरक्षा सप्ताह : मुख्यमंत्री

Font Size

– मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरूग्राम में आयोजित राहगीरी के दौरान की घोषणा, इस सप्ताह सडक़ों से ब्लैक स्पॉट हटाने पर किया जाएगा काम और जागरुकता संबंधी गतिविधियों का होगा आयोजन
– मुख्यमंत्री ने की राहगीरी की प्रशंसा, गुरूग्राम से आरंभ होकर देश भर में लोकप्रिय हुआ कार्यक्रम, अब तक एक करोड़ 30 लाख बन चुके भागीदार
– राहगीरी के आयोजन वाली सडक़ पर बनेंगे साइकिल और पैदल चलने वालों के लिए ट्रैक
गुरूग्राम, 21 मई। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में आज से सडक़ सुरक्षा सप्ताह मनाया जाएगा। इस सप्ताह के दौरान सभी जिलों में सडक़ों के ब्लैक स्पॉट्स पर काम किया जाएगा और सडक़ सुरक्षा के प्रति जागरुकता संबंधी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। उन्होंने यह घोषणा रविवार को गुरूग्राम के सेक्टर-79 में साउंट ओलंपस स्कूल के समीप आयोजित राहगीरी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। मुख्यमंत्री राहगीरी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे थे।
श्री मनोहर लाल ने राहगीरी कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि करीब 9 वर्ष पहले गुरूग्राम से ही राहगीरी कार्यक्रम की शुरुआत हुई थी जोकि अब पूरे देश में आयोजित हो रही है। हरियाणा के करनाल, रोहतक, हिसार, सिरसा, रेवाड़ी, पानीपत, रोहतक व झज्जर आदि जिलों में भी सफलतापूर्वक राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। इस कार्यक्रम में अब तक एक करोड़ 30 लाख लोग भागीदार बन चुके हैं। ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन का उद्देश्य समाज को सकारात्मक दिशा में लेकर चलना होता है। हर कार्यक्रम में अच्छी बातें लोगों को सीखने को मिल रही है।


उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित युवा वर्ग से अपनी ऊर्जा का सकारात्मक इस्तेमाल करने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जब पानीपत से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा दिया था तो प्रदेश में उसी सकारात्मकता के साथ इस पर काम हुआ। जिसके चलते आज प्रदेश में लिंगानुपात में उल्लेखनीय सुधार आया। युवा शक्ति को प्रेरित करने के लिए सिरसा में ऐतिहासिक मैराथन, पानीपत में महिलाओं के लिए पिंकाथॉन व अन्य शहरों में भी ऐसे उल्लेखनीय आयोजन हुए है।


मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में पहुंचे जनसमूह से गुरूग्राम को अच्छा और सुंदर शहर बनाने के लिए योगदान करने की बात कही। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम प्रदेश का विश्व स्तरीय शहर है और इस शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए सरकार भरसक प्रयास कर रही है। इस शहर में परिवहन के अत्याधुनिक साधन मैट्रो सेवा को विस्तार देने के लिए सरकार ने काम किया है। जिसके चलते पंचगांव, मानेसर, ग्लोबल सिटी, द्वारका एक्सप्रेस-वे आदि के साथ-साथ रेजांगला चौक से दिल्ली के द्वारका तक मैट्रो रेल लिंक स्थापित करने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा रही है। उन्होंने राहगीरी के आयोजन स्थल वाली सडक़ के दोनों ओर साइकिल व पैदल चलने वालों के लिए ट्रैक बनाने की भी घोषणा की।


मुख्यमंत्री ने कुश्ती-कबड्डी में आजमाए हाथ


राहगीरी कार्यक्रम में इस बार खेल-कूद से जुड़ी गतिविधियों पर विशेष फोकस किया गया था। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में पहुंचते ही वॉक-साइकिल-रन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और खुद भी साइकिल पर सवार होकर मुख्य मंच तक पहुंचे। इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने खिलाडिय़ों के बीच उनका उत्साह बढ़ाया। इस दौरान कबड्डी व कुश्ती के डेमो के दौरान मुख्यमंत्री ने खुद भी रेड डाली और पहलवानी के दांव-पेंच में हाथ आजमाए। उन्होंने उन्होंने बॉक्सिंग, गतका, रस्साकसी, बैडमिंटन आदि के खिलाडिय़ों के बीच जाकर उनके साथ फोटो भी खिंचवाए।


मनुष्य तू महान है गीत सुनाकर बटोरी जनसमूह की तालियां


मुख्यमंत्री ने राहगीरी कार्यक्रम में बनाए एक अलग मंच पर स्कूली बच्चों की प्रस्तुतियां भी देखी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने स्वयं भी मंच पर आकर मनुष्य तू महान है गीत सुनाया। कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह ने मुख्यमंत्री के साथ इस गीत को गुनगुनाया, मुख्यमंत्री के इस सरल स्वरूप पर दर्शक दीर्घा में देर तक तालियां बजती रही। इससे पहले राहगीरी में उपस्थित सेना के बैंड के बीच जाकर मुख्यमंत्री ने देशभक्ति पर आधारित धुन सुनते हुए टीम का उत्साह बढ़ाया। उन्होंने सिविल डिफेंस की टीम द्वारा प्राथमिक उपचार के प्रदर्शन स्थल पर जाकर स्वयं भी मरीज को दी जाने वाली सीपीआर तकनीक के बारे में जानकारी ली।


अंतर्राष्ट्रीय खिलाडिय़ों से सजा मंच, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों ने बांधा समा


राहगीरी कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मनु भाकर, शिवानी कटारिया व दिव्यांशी सहित अनेक प्रेरक व्यक्ति विशेष तौर पर पहुंचे। इसके साथ ही शिक्षा विभाग के समन्वय से सरकारी व निजी विद्यालयों की टीमों ने भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। देसी रॉक स्टॉर एमडी ने ड्रग फ्री हरियाणा-जित दूध दही का खाणा आदि गीत सुनाकर कार्यक्रम में समा बांधे रखा।


कार्यक्रम में यह रहे मौजूद


इस अवसर पर पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, सोहना के विधायक संजय सिंह, मुख्यमंत्री के स्पेशल ऑफिसर (कम्युनिटी पुलिसिंग एंड आउटरीच) पंकज नैन, मुख्यमंत्री के एडवाइजर (पब्लिक सेफ्टी) अनिल राव, डीसी निशांत कुमार यादव, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा, गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी संधू बाला, राहगीरी फाउंडेशन से सारिका पांडा, बीजेपी की जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page