प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकारी विभागों के लिए नव-नियुक्तों को 71 हजार नियुक्ति-पत्र सौंपे

Font Size

नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी @narendramodi ने आज आयोजित ऑनलाइन रोजगार मेले में सरकारी विभागों में नव-नियुक्तों को 71 हजार नियुक्ति-पत्र सौंपे । इस अवसर पर उन्होंने अपने संबोधन में केंद्र  सरकार की युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के लिए शुरू की गई योजनाओं पर फोकस किया. पीएम ने कहा भारत सरकार की हर योजना, हर नीति युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा कर रही है। पीएम ने कहा कि बीते 9 वर्षों में भारत सरकार ने मूलभूत सुविधाओं के लिए कैपिटल एक्पेंडिचर पर करीब-करीब 34 लाख रुपये खर्च किए हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 9 साल में हम 15 नए एम्स की स्थापना की दिशा में आगे बढ़े हैं, जिनमें से कुछ ने तो सेवाएं देना भी शुरू कर दिया है।  उन्होंने कहा कि 2014 तक पूरे देश में 400 से भी कम मेडिकल कॉलेज थे। आज यह संख्या बढ़कर लगभग 700 हो चुकी है.

उनका कहना था कि बीते 9 वर्षों में Nature of Job भी बहुत तेजी से बदला है। बदलती हुई इन परिस्थितियों में युवाओं के लिए नए सेक्टर्स उभर कर आए हैं। केंद्र सरकार इन नए सेक्टर्स को भी निरंतर सपोर्ट कर रही है। इन 9 वर्षों में देश ने स्टार्ट अप कल्चर की नई क्रांति देखी है।

उन्होंने सबके लिए घर योजना की चर्चा करते हुए कहा कि बीते 9 वर्षों में गरीबों के लिए जो 4 करोड़ पक्के घर बनाए गए हैं उन्होंने भी रोजगार के अनेक नए अवसर बनाए हैं। गांव-गांव में खुले 5 लाख कॉमन सर्विस सेंटर आज रोजगार का बड़ा माध्यम बने हैं। युवाओं को विलेज लेवल का entrepreneur बना रहे हैं।

सी अवसर पर पीएम ने  PLI स्कीम की भी चर्चा की . उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत केंद्र सरकार मैन्युफैक्चरिंग के लिए करीब 2 लाख करोड़ रुपये की मदद दे रही है। ये राशि भारत को दुनिया का मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के साथ ही लाखों युवाओं को रोजगार में भी सहायता करेगी।

You cannot copy content of this page