हरियाणा में दवा दुकानों पर छापे : फरीदाबाद , गुरुग्राम और सोनीपत में दवा दुकानें सील

Font Size

-स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के निर्देश पर ठन्डे तापमान की दवाओं का भण्डारण चैक करने हेतु चलाई गई मुहिम  

-कई दुकानों में रेफ्रीजरेटर बन्द मिले 

-उल्लंघना करने वाले दुकानदारों के खिलाफ़ कड़ी-से-कड़ी कार्रवाई की जायेगी  : अनिल विज

चंडीगढ़, 17 अप्रैल : हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज के निर्देशानुसार औषधि एवं प्रशासन विभाग के अधिकारीयों द्वारा एक मुहिम चलाई गयी। इस मुहिम में आज अल-सुबह अधिकारियों ने प्रदेश भर में 50 से अधिक दुकानों पर छापेमारी की।

उन्होंने बताया कि लगातार उन्हें शिकायतें मिल रही थी कि दवा दुकानदार रात को दुकान बन्द करते समय मेन स्विच बन्द कर देते हैं, जिससे वहां पर ठन्डे तापमान में भण्डारण हेतु रखे रेफ्रीजरेटर भी बन्द हो जाते हैं और ऐसा करने से ठन्डे तापमान में रखी जाने वाली दवाओं जैसे कि एंटी-रेबीज़ वैक्सीन, इन्सुलिन, टेटनस इत्यादि की गुणवत्ता पर प्रतिकूल असर पड़ता है। श्री विज ने कहा कि यदि ऐसी दवाएँ 72 घन्टे, तयशुदा ठन्डे तापमान से अधिक तापमान पर रखी जायें तो इनकी क्षमता (potency)/रोगरोधक क्षमता समाप्त हो जाती है।

हरियाणा में दवा दुकानों पर छापे : फरीदाबाद , गुरुग्राम और सोनीपत में दवा दुकानें सील 2
उन्होंने बताया कि इस मुहिम के अन्तर्गत अब तक फ़रीदाबाद में 12, झज्जर में 05, गुरुग्राम में 11, करनाल में 10, कुरुक्षेत्र में 10, सोनीपत में 01, पानीपत में 01 एवं अम्बाला में 11 दुकानों पर चेकिंग की गई है। इनमें से फ़रीदाबाद में 02 दुकानों – भारत मेडिकल स्टोर एमसीएफ -184, मेन मार्किट, मुजेसर, फ़रीदाबाद एवं श्री बालाजी मेडिकल स्टोर, दुकान नंबर 752, मेन मार्किट, सेक्टर 24, फ़रीदाबाद में रेफ्रीजरेटर बन्द मिले, इन दोनों दुकानों को मौके पर सील कर दिया गया।

इसके अलावा, गुरुग्राम में अनिश मेडिकल स्टोर, अशोक विहार, मेन पालम विहार रोड, गुरुग्राम को भी रेफ्रीजरेटर बन्द मिलने के कारण सील कर दिया गया। इसी प्रकार, सोनीपत में एक दुकान में रेफ्रीजरेटर बन्द मिला जिसे भी सील किया गया है।

श्री विज ने दुकानदारों को चेतावनी देते हुए कहा कि वो ठन्डे तापमान वाली दवाओं का भण्डारण उचित तरीके से रेफ्रीजरेटर में ही करें तथा थोक विक्रेता भी इस प्रकार की दवाओं का रिटेलर्स को वितरण नियमानुसार कोल्ड-चेन (cold chain) में ही करें अन्यथा उल्लंघना करने वाले दुकानदारों के खिलाफ़ कड़ी-से-कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

You cannot copy content of this page