भारत 2027 में दुनिया की टॉप 3 इकोनॉमी में शामिल हो जाएगा : राजनाथ सिंह

Font Size

नई दिल्ली :  रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को दावा किया कि भारत की इकोनॉमी पिछले कुछ समय में काफी बेहतर हुई है. यह दुनिया के लिए उदाहरण बन सकती है. उन्होंने खुलासा किया कि रेटिंग एजेंसियों के मुताबिक भारत 2027 में दुनिया की टॉप 3 इकोनॉमी में शामिल हो जाएगा.

उल्लेखनीय है कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज  News18 Rising India Summit में बोल रहे थे . उन्होंने कहना था कि अमृत काल के समापन यानी आजादी के 100 साल होने तक भारत दुनिया की टॉप इकोनॉमी बन जाएगा. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि GST और इनकम टैक्स के कलेक्शन में जो बढ़ोतरी हुई है, वो कुछ साल पहले तक कल्पना से परे था.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के संबोधन की मुख्य बातें : 

– ‘हमें ‘अपना टाइम आएगा’ कहते हुए काफी समय हो गया है. लेकिन आज मैं सबके सामने यह कहना चाहता हूं कि ‘अपना टाइम आ गया है .’

– भारतीय अर्थव्यवस्था अब दुनिया की ‘फ्रेजाइल 5 से फैबुलस 5’ (Fragile 5 to Fabulous 5) इकोनॉमी में बदल गई है.

-देश ने आईटी सेक्टर के हर क्षेत्र में बहुत तरक्की की है. देश में पहले मोबाइल फोन का आयात होता था, मगर अब यहां से बने मोबाइल फोन पूरी दुनिया में निर्यात हो रहे हैं.

-एप्पल ने इस साल 1 अरब डॉलर के फोन का निर्यात भारत से किया है. देश में आज सबसे सस्ती मोबाइल डाटा सर्विस मौजूद है. भारत में 5जी सेवा इंटरनेट सेवा शुरू हो चुकी है और 6जी की तैयारी अभी से चालू हो गई है.

-भारत का सालाना निर्यात पहले केवल 300 अरब डॉलर का होता था. जबकि इस साल के आंकड़ों के मुताबिक भारत ने 750 अरब डॉलर का निर्यात किया है.

-इस साल देश में सबसे ज्यादा विदेशी निवेश (FDI) आया है.

You cannot copy content of this page