केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने की अमृत सरोवर के तहत गुरुग्राम जिला में हुए तालाबों के विकास की सराहना

Font Size

– केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने गढ़ी बाजिदपुर में किया अमृत सरोवर का अवलोकन

गुरुग्राम, 25 मार्च। केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने अमृत सरोवर परियोजना के तहत गुरुग्राम जिला में जारी कार्यों की सराहना की है। केंद्रीय मंत्री शनिवार को जिला के गांव गढ़ी बाजिदपुर में अमृत सरोवर परियोजना के तहत विकसित तालाब का मुआयना करने पहुंचे थे। उल्लेखनीय है कि गांव गढ़ी बाजिदपुर को डीसी निशांत कुमार यादव ने ग्राम संरक्षक के तौर पर गोद लिया है। डीसी के आग्रह पर ही केंद्रीय मंत्री गांव गढ़ी बाजिदपुर में तालाब का अवलोकन करने और ग्रामीणों से मिलने पहुंचे थे।

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री ने ग्रामीणों से रूबरू होते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का विजन है कि विकास के मामले में शहरों के साथ-साथ गांव भी आगे बढ़े। आजादी के अमृत काल में ग्रामीण विकास को केंद्र में रखते हुए अनेक योजनाएं चलाई गई है। अमृत सरोवर कार्यक्रम भी इसी पहल का एक हिस्सा है। पुराने समय से ही इंसान की बसावट के लिए जलाशयों को आवश्यक माना जाता रहा है। भारत सरकार ने पुराने जलाशयों के खोए स्वरूप को पुनः लौटाने तथा उन्हें आकर्षण का केंद्र बनाने का यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम चलाया है। गुरुग्राम जिला में अनेक गांवों में तालाबों को विकसित बनाने का सराहनीय काम हुआ है।

केंद्रीय मंत्री ने तालाब का अवलोकन करने के उपरांत ग्रामीणों से संवाद करते हुए कहा कि अपने गांव, क्षेत्र, प्रदेश व देश के विकास में हर नागरिक को योगदान करना चाहिए। हर नागरिक तरक्की करेगा तभी समाज का विकास संभव है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री का गांव में पहुंचने पर ग्रामीणों ने पगड़ी बांध कर स्वागत किया और गांव के विकास के लिए अपना मांगपत्र भी सौंपा। इस अवसर पर सोहना के विधायक संजय सिंह, डीसी निशांत कुमार यादव, सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह सहित बड़ी संख्या में गांव के गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहें।

You cannot copy content of this page