उद्यान विभाग द्वारा एकीकृत पैकहाउस स्थापित करने के लिए आवेदन आमंत्रित, 31 मार्च अंतिम तिथि : डीसी

Font Size

गुरुग्राम, 24 मार्च। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार हरियाणा के किसानों को सशक्त व समृद्ध बनाने के लिए अनेक योजनाओं को लागू कर रही है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में राज्य सरकार निरंतर किसानों के हित में कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। इसी क्रम में प्रदेश सरकार ने बागवानी व्यापार के लिए अभूतपूर्व प्रयास करते हुए प्रदेश के किसानों से 50 एकीकृत पैकहाउस स्थापित करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।


डीसी ने बताया कि योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान 31 मार्च तक एसएफएसीहरियाणाडॉटइन/रेजिस्टर पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा ऐसे आवेदनकर्ता जिन्होंने पहले आवेदन किया है। उन्हें पुनःआवेदन करने की आवश्यकता नहीं है परंतु वांछित दस्तावेज 31 मार्च तक पूर्ण करने होंगे। योजना से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए उद्यान विभाग हरियाणा के टोल फ्री नंबर 18001802021 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके साथ ही योजना से जुड़ी अन्य जानकारी विभाग की वेबसाइट एसएफएसीहरियाणा डॉट इन/एक्ट_गाइडलाइंस पर देखी जा सकती हैं।


जिला बागवानी अधिकारी डॉ नेहा यादव ने बताया कि
बागवानी में सब्जी व फल उत्पादन मुनाफे का सौदा है, जिसके माध्यम से किसान बेहतर कमाई कर सकता है। लेकिन बागवानी में सब्जियों की तोड़ाई के बाद उसे सुरक्षित रखना व उसकी ग्रेडिंग व पैकिंग करना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में एकीकृत पैकहाउस किसानों के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। उन्होंने बताया कि पैक हाउस में किसान अपने फल व सब्जी खेत से निकालकर सुरक्षित रख सकता है ताकि जब बाजार में उपज के दाम अधिक बढ़ जाएं तब उसे बेचकर अच्छे भाव का लाभ ले सकें।

You cannot copy content of this page