गुरुग्राम में आज 5 स्थानों पर होगी भूकंप की मल्टी स्टेट मेगा मॉक ड्रिल, आमजन को नही होगी परेशानी

Font Size

-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 4 व 7, नागरिक अस्पताल सेक्टर 10, लघु सचिवालय, हीरो मोटोकॉर्प व आर डी सिटी में प्रातः 9 बजे शुरू होगी मॉक ड्रिल, ताऊ देवीलाल स्टेडियम में होगा स्टेजिंग एरिया: डीसी

गुरुग्राम, 23 मार्च। भूकंप जैसी स्थिति में सुरक्षा के लिए आमजन क्या उपाय करें व राहत कार्यो में जुटे विभाग आपस में बेहतर समन्वय स्थापित कर कैसे राहत कार्यों में तेजी लाएं इसी मकसद से गुरुग्राम में आज पांच स्थानों पर मॉक ड्रिल की जाएगी।
जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा दिल्ली व उत्तर प्रदेश के चिन्हित जिलों समेत हरियाणा के चार जिलों नामतः गुरुग्राम, झज्जर, फरीदाबाद व सोनीपत में यह मॉक ड्रिल सुबह 9 बजे की जाएगी। मॉक ड्रिल के दौरान आमजन को किसी प्रकार की परेशानी ना हो व लोगों में किसी प्रकार का पैनिक ना फैले इसके लिए मॉक ड्रिल से जुड़े सभी विभागों को उचित निर्देश दिए गए हैं। डीसी के अनुसार, गुरुग्राम में चिन्हित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 4 व 7, नागरिक अस्पताल सेक्टर 10, लघु सचिवालय, हीरो मोटोकॉर्प व आर डी सिटी में यह माना जाएगा कि शुक्रवार की सुबह 9 बजे यहां 7.7 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका इन स्थानों पर खासा असर पड़ा। इस भूकंप के कारण नागरिक अस्पताल सेक्टर 10 में स्वास्थ्य सेवाएं बाधित हो गई है, मॉक ड्रिल वाली प्रमुख इमारतें डैमेज हो गईं। इन सभी स्थानों पर एक एक इंसिडेंट कमाण्डर की नियुक्ति की गई है। उनसे सूचना मिलते ही इन सभी जगहों पर एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीमों सहित इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े विभागों द्वारा राहत व बचाव कार्य किए जाएंगे। गुरुग्राम जिला में मॉक ड्रिल के सफल आयोजन के लिए एडीसी विश्राम कुमार मीणा को ओवर ऑल इंचार्ज लगाया गया है।


इस पूरी मॉक ड्रिल के दौरान बचाव व राहतकार्याे को संचालित करने के लिए सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में स्टेजिंग एरिया बनाया गया है।


डीसी ने बताया कि इस ड्रिल में इस बात की जानकारी भी दी जाएगी कि मदद पहुंचने से पहले आपदा में फंसे लोगों को कैसे अपनी सुरक्षा करनी है। साथ ही मॉक ड्रिल के बाद इस बात की जांच कर रिपोर्ट तैयार की जाएगी कि एक्शन के वक्त किसका काम ठीक था और किस विभाग में सुधार की जरूरत है। इस रिपोर्ट के आधार पर इन विभागों के कामकाज में और चुस्ती लाई जाएगी।


क्यों जरूरी है मॉक ड्रिल
डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से बेहतर तरीके से निपटने के लिए मॉक ड्रिल बेहद जरूरी है। मॉक ड्रिल के माध्यम से हम अपनी तैयारियों का आंकलन तथा समीक्षा कर आपदा के समय आपस में बेहतर समन्वय स्थापित कर राहत व बचाव कार्यों में तेजी ला सकते हैं। साथ ही आपदा के समय सीमित संसाधनों का कैसे उचित उपयोग हो इसका आंकलन करने के लिए मॉक ड्रिल प्रमुख माध्यम है।

You cannot copy content of this page