प्रदेश में चहुमुखी विकास को गति देने वाला है मनोहर बजट : अनुराग बख्शी

Font Size

-हरियाणा एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के चेयरमैन हैं अनुराग बक्शी

-पूर्व आईआरएस ने कहा , उद्योग जगत के लिए बजट में 88 फीसद वृद्धि की गई 

– बजट में सुक्ष्म और लघु उद्योगों के लिए विस्तार और सुधार की कई योजनायें शामिल  

-स्वरोजगार पर्यटन को बढ़ावा देने वाले दूरदर्शी कदम भी उठाये गए 

गुरुग्राम। हरियाणा के यशस्वी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कल विधानसभा में बतौर वित्त मंत्री अपने दूसरे कार्यकाल का चौथा और अमृत काल का पहला बजट पेश किया। 183950 करोड़ रुपये के कुल खर्च का यह बजट विकास और समाजिक सुरक्षा के बीच उत्कृष्ट संतुलन और सरकार के कुशल वित्त प्रबंधन का प्रमाण है। राज्य के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर सात फीसद और बजट घाटा तय मापदंड़ों के भीतर 2.96 फीसद है। राज्य की प्रति व्यक्ति अनुमानित आय 2 लाख 97 हजार रुपये है जो राष्ट्रीय औसत आय से कहीं अधिक है । बजट में सामाजिक सुरक्षा की विभिन्न योजनाओं के साथ-साथ प्रदेश में विकास और रोजगार सृजन पर विशेष ध्यान दिया गया है।

हरियाणा विधानसभा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पेश बजट 2023 -24 पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पूर्व आईआरएस और हरियाणा एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के चेयरमैन अनुराग बक्शी ने कहा कि बजट की सबसे बड़ी विशेषता और खुशखबरी उद्योग जगत के लिए है। उन्होंने कहा कि उद्योग जगत के लिए बजट में पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 88 फीसद वृद्धि की गई है जो एक एतिहासिक वृद्धि कही जा सकती है। इससे निश्चित रूप से प्रदेश में औद्योगिक क्रांति का नया सूत्रपात होगा। उनका कहना है कि बजट में उठाये इन क़दमों के चलते उत्पादन बढ़ेगा, निवेश बढ़ेगा, निर्यात बढ़ेगा, हजारों रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और लोगों की आमद भी बढ़ेगी।

बक्शी ने कहा कि बजट में प्रदेश के सभी क्षेत्रों के विकास के संतुलन का भी ध्यान रखा गया है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हिसार, महेंद्रगढ़ और अंबाला में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क, पानीपत और फरीदाबाद में विश्व स्तरीय प्रदर्शनी एवं व्यापार केंद्र, गुरुग्राम में हेली-हब, दूसरे शहरों में तीन नई मैट्रो रेल परियोजनाएं, एलिवेटेड रोड, प्रदेश में चहुँ मुखी विकास को नई बुलंदियों पर पहुंचाएंगे।  सुक्ष्म और लघु उद्योगों के लिए विस्तार और सुधार की कई योजनाओं की चर्चा करते हुए हरियाणा एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के चेयरमैन ने कहा कि इस बजट में महत्वपूर्ण योजनायें समाहित की गई हैं।

प्रदेश में चहुमुखी विकास को गति देने वाला है मनोहर बजट : अनुराग बख्शी 2बख्शी ने स्वरोजगार को बढ़ावा देने वाले पहलुओं की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा कि नई शहद व्यापार नीति, खिलौना निर्माण नीति और प्रदेश को डेटा सेंटर इंडस्ट्री का हब बनाने की योजना  भी इस बजट में शामिल है। साथ ही बड़े शहरों में सीवरेज सिस्टम के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए अलग से 200 करोड़ रुपये का बजट और दिव्य नगर योजना के तहत 500 करोड़ रुपये का बजट शहरों को चमकाने का काम करेंगे। उनका कहना है कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र को भी प्रोत्साहित करने की दृष्टि से अरावली पहाड़ी में 10 हजार एकड़ में विश्व का सबसे बड़ा जंगल सफारी पार्क विकसित करने का ऐलान किया है .

उन्होंने कहा कि हरियाणा के खिलाड़ी पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन करते हैं। खेलों के ढांचे को अधिक मजबूत करने के लिए 1100 खेल नर्सरियां, रोहतक और हिसार में वैज्ञानिक खेल प्रशिक्षण केंद्र, अंबाला और पंचकूला में खेल छात्रावास, कुरुक्षेत्र में साइकिल वेलोड्रोम के साथ हरियाणा स्पोर्टस एथॉरिटी का गठन खेल जगत के लिए बड़ी खुशखबरी है। सामाजिक सुरक्षा की बात करें तो विधवा और बुढ़ावा पेंशन को बढ़ाकर 2750 रुपये प्रति माह और चिरायु योजना में आठ लाख परिवारों को चिकित्सा सुविधा और सेवा सेतु पोर्टल ,वरिष्ठ नागरिक सेवा आश्रम योजना शामिल हैं।

बख्शी ने प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर सृजित करने को लेकर लिए गए निर्णयों पर कहा कि दो लाख युवाओं के लिए कौशल प्रशिक्षण की योजना और ग्रुप सी और डी में 65 हजार नई भर्तियां युवाओं को रोजगार देने का काम करेंगी। इसी प्रकार शिक्षा, चिकित्सा , महिला एवं बाल कल्याण ,कृषि ,पशु पालन और दूसरे सभी क्षेत्रों के विकास के लिए भी बजट में व्यापाक प्रावधान किए गए हैं। उनके शब्दों में कुल मिलाकर यह बजट सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के सा‌थ प्रदेश में सतत समृद्धि और खुशहाली लाने का काम करेगा।

You cannot copy content of this page