यूजीसी जेआरएफ नेट फेज – 1 परीक्षा आज से शुरू : 57 विषयों के लिए टेस्ट 10 मार्च तक होंगे, गुरुग्राम सहित सभी बड़े शहरों में बड़ी संख्या में शामिल हो रहे हैं स्टूडेंट्स

Font Size

सुभाष चौधरी/The Public World

गुरुग्राम। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन के लिए आयोजित की जाने वाली यूजीसी जेआरएफ नेट की परीक्षा मंगलवार 21 फरवरी को शुरू हो गई। यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है। इसके माध्यम से 57 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर, जूनियर रिसर्च फैलोशिप और पीएचडी कोर्सेज में नामांकन के लिए स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त स्टूडेंट्स का चयन किया जाता है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से इस परीक्षा का आयोजन देश के सभी राज्यों की राजधानियों एवं सभी प्रमुख शहरों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जा रहा है।

यूजीसी जेआरएफ नेट फेज - 1 परीक्षा आज से शुरू : 57 विषयों के लिए टेस्ट 10 मार्च तक होंगे, गुरुग्राम सहित सभी बड़े शहरों में बड़ी संख्या में शामिल हो रहे हैं स्टूडेंट्स 2

यह परीक्षा आगामी 10 मार्च तक आयोजित की जाएगी। गुरुग्राम में यूजीसी जेआरएफ नेट के लिए परीक्षा केंद्र सेक्टर 39 स्थित सीरियस स्टार्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को बनाया गया है। हरियाणा सहित देश के सभी राज्यों में बड़ी संख्या में स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।

दिसंबर 2022 फ्रीज वन यूजीसी जेआरएफ नेट परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों की एडमिट कार्ड गत 13 फरवरी कोही जारी कर दिए गए थे। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 जनवरी 2023 थी। फेस वन में 57 विषयों की परीक्षा ली जाएगी जबकि कुल 83 विषयों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा का आयोजन प्रतिवर्ष राष्ट्रीय स्तर पर दो बार किया जाता है इसके माध्यम से स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त जेंट्स का असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए चयन किया जाता है। इसके माध्यम से ही देश की सभी केंद्रीय यूनिवर्सिटी राज्य यूनिवर्सिटी एवं महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए स्टूडेंट्स एलिजिबिलिटी हासिल करते हैं।

यूजीसी जेआरएफ नेट फेज - 1 परीक्षा आज से शुरू : 57 विषयों के लिए टेस्ट 10 मार्च तक होंगे, गुरुग्राम सहित सभी बड़े शहरों में बड़ी संख्या में शामिल हो रहे हैं स्टूडेंट्स 3

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित होने वाली इस परीक्षा में paper 1में टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूड जबकि paper-2 में स्टूडेंट्स द्वारा चयनित अपने खास विषय से संबंधित प्रश्न होते हैं। इसमें प्रतिवर्ष हजारों छात्र शामिल होते हैं इस परीक्षा की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स को बेहद कड़ी मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि परीक्षा का स्तर स्नातकोत्तर स्तर एवं विभिन्न विषयों में हो रहे आधुनिक रिसर्च और एप्लीकेशन पर आधारित होता है।

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन की इस परीक्षा के माध्यम से चयनित स्टूडेंट से कॉलेज में किसी भी स्तर की स्टूडेंट को गुणात्मक शिक्षा देने में सक्षम होने की उम्मीद की जाती है। विशेषकर एकेडमी क्षेत्र में अपना कैरियर स्थापित करने की रूचि रखने वाले स्टूडेंट के लिए यह परीक्षा बेहद महत्वपूर्ण होती है क्योंकि यहां से ही उनकी रिसर्च ओरिएंटेड करियर आगे बढ़ाने का रास्ता साफ हो जाता है।

गुरुग्राम में यूजीसी जेआरएफ नेट परीक्षा के लिए सेक्टर 396 सीरियस स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को परीक्षा केंद्र घोषित किया गया है। आज होने वाली परीक्षा सुबह 9:00 बजे से आरंभ हुई जिसके लिए स्टूडेंट्स सुबह 7:30 बजे से ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचने लगे थे। स्टूडेंट्स को किसी भी प्रकार के सामान परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं थी। यहां तक कि इसके लिए सामान्य ड्रेस कोड भी निर्धारित किए गए थे। देश के 225 शहरों में इसके लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जहां ऑनलाइन एग्जाम लेने की मुकम्मल व्यवस्था की गई है दोनों ही फेज में होने वाली सभी विषयों की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं। संभावना है कि इस परीक्षा का परिणाम अप्रैल माह के प्रथम या द्वितीय सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा।

जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए आवेदन करने की अधिकतम उम्र सीमा 31 वर्ष है जबकि असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए कोई भी अधिकतम उम्र सीमा नहीं है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की स्टूडेंट्स के लिए उम्र सीमा में छूट दी गई है परीक्षा में आवेदन के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातकोत्तर में न्यूनतम 55% अंक हासिल करना जरूरी है।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page