खसरा रोकथाम के लिए जिला नूंह व पलवल में खसरा रूबेला कैच-अप अभियान आज से शुरू : अनिल विज

Font Size

इस अभियान में 9 माह से 15 वर्ष तक के कुल 4,72,250 बच्चों को एमआर के टीके की एक अतिरिक्त खुराक दी जाएगी- अनिल विज

एमआर की अतिरिक्त खुराक प्रदान करने के लिए आउटरीच सत्र भी होंगे आयोजित- विज

नई दिल्ली, 6 फरवरी। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि खसरे के प्रसार को रोकने के लिए जिला नूंह और जिला पलवल के हथीन और होडल खण्ड में खसरा रूबेला (एमआर) कैच-अप अभियान को चलाया जा रहा है, जिसके तहत इस अभियान में 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी पात्र बच्चों को एमआर के टीके की एक अतिरिक्त खुराक दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि एमआर कैचअप अभियान नूंह और पलवल (हथीन और होडल खण्ड) में आज यानि 6 फरवरी, 2033 को शुरू किया गया है और कुल 4,72,250 बच्चों को अतिरिक्त खुराक प्रदान की जाएगी जिसके तहत जिला नूंह के 406493 बच्चे और जिला पलवल के हथीन और होडल खंड में 65757 बच्चों को कवर किया जाएगा।

श्री विज ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत पहले सप्ताह के दौरान पात्र लाभार्थियों को स्कूलों में कवर किया जाएगा और उसके बाद एमआर की अतिरिक्त खुराक प्रदान करने के लिए आउटरीच सत्र आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि जिला पलवल व जिला नूंह में उपायुक्तों द्वारा अभियान शुरू कर दिया गया है। श्री विज ने बताया कि षत-प्रतिषत कवरेज सुनिश्चित करने के लिए अभियान की निगरानी राज्य नोडल अधिकारियों और भागीदार एजेंसियों जैसे डब्ल्यूएचओ/यूनिसेफ इत्यादि के अधिकारियों द्वारा की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायती राज, शिक्षा, आईएमए और आईएपी जैसे सभी संबंधित विभागों से कहा गया है कि वे खसरा और रूबेला उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त करने में और अभियान को सफलतापूर्वक क्रियान्वित करने के लिए अपना पूरा सहयोग प्रदान करें।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page