रेलवे मालगाड़ियों के लिए अलग से डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर के बनने से कनेक्टविटी और बेहतर होगी : अनिल विज

Font Size

अम्बाला में फ्रेट कॉरिडोर का हब बनना चाहिए क्योंकि अम्बाला की कनेक्टविटी हर दिशा से है जुड़ी- अनिल विज

ट्रेनों को रफ्तार मिलने से देश तरक्की के मार्ग पर अग्रसर- विज

चण्डीगढ़, 05 फरवरी : हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि रेलवे मालगाड़ियों के लिए अलग से डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर के बनने से कनेक्टविटी और बेहतर होगी। उन्होंने कहा कि अम्बाला में फ्रेट कॉरिडोर का भी हब बनना चाहिए क्योंकि अम्बाला की कनेक्टविटी हर दिशा से है और कई राज्यों से अम्बाला का मार्ग जुड़ा हुआ है।

श्री विज ने आज अंबाला में डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर कारपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा जीटी रोड के ऊपर रेलवे गर्डर लॉन्चिंग के कार्य का अवलोकन किया। आधुनिक तकनीक से बिना जीटी रोड को ब्लॉक किए रोड के ऊपर डाले जा रहे इस कार्य की गृह मंत्री अनिल विज ने प्रशंसा की और पूरी कार्यप्रणाली की जानकारी भी ली।

उन्होंने कहा कि सरकार ने रेलवे के साथ-साथ रोड नेटवर्क को मजबूती प्रदान की है, जहां नई सड़कें बनी है वहीं सड़कों को फोरलेन से सिक्स लेन भी बनाया गया है। इसी प्रकार, श्री विज ने रेलवे अधिकारियों से कहा कि रेलवे लगातार तरक्की कर रहा है और ट्रेनों को रफ्तार मिलने से देश भी तरक्की के मार्ग पर अग्रसर है। उन्होंने रेलवे अधिकारियों से प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा करते हुए बताया कि रेलवे से उनका विशेष प्रेम है क्योंकि उनके पिता जी रेलवे में कार्यरत थे और उनका बचपन रेलवे कालोनी में ही बीता है।

बिना ब्रेक लंबी दूरी तक दौड़ेंगी मालगाड़ियां

रेलवे अधिकारियों ने गृह मंत्री अनिल विज को जानकारी देते हुए बताया कि फ्रेट कॉरिडोर पर पहले मालगाड़ी 25 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से पटरी पर दौड़ती थी, इसके बनने के बाद 75 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी। मालगाड़ियां बिना ब्रेक लगाए लंबी दूरी तक दौड़ेंगी तो समय की काफी बचत होगी। लुधियाना से सहारनपुर तक 175 किलोमीटर रेल लाइन बिछाई गई है।

मालगाड़ियों के लिए कोलकाता से लुधियाना तक डाली जा रही रेलवे लाइन

उल्लेखनीय है कि डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर परियोजना के तहत मालगाड़ियों के लिए अलग गलियारा बनाया जा रहा है। कोलकाता से लुधियाना तक 1856 किलोमीटर तक रेल लाइन बिछाई जा रही है। सहारनपुर से लुधियाना तक 3 हजार करोड़ रूपए का प्रोजेक्ट है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होते ही मालगाड़ियां नए ट्रैक पर चलेंगी। अम्बाला में रेलवे लाइन अम्बाला-सहारनपुर रेलमार्ग के साथ होती हुई शहीद स्मारक की ओर घूमेगी, फिर जीटी रोड और अम्बाला-दिल्ली रेलमार्ग के ऊपर से होती हुई यह लाइन रेल कालोनी से होती हुए आगे लुधियाना की ओर बनकर जाएगी।

इस अवसर पर डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर कारपोरेशन ऑफ इंडिया के महाप्रबंधक समन्वय पंकज गुप्ता, टाटा प्रोजेक्ट्स के मुख्य परियोजना प्रबंधक संजय सिंह, कपिल विज, भाजपा मंडल प्रधान राजीव गुप्ता डिम्पल, शैली खन्ना, विपिन्न खन्ना, साहिल अग्रवाल सहित अन्य मौजूद रहे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page