गुरुग्राम में जांच के नाम पर विदेशी मरीजों के साथ ठगी : डीसीपी पूर्व, विरेंद्र विज ने सभी एसीपी और एसएचओ के साथ की बैठक, अपराध नियंत्रण के लिए खास निर्देश

Font Size

गुरुग्राम। गुरुग्राम के अनेक हॉस्पिटलों में इलाज हेतु काफी संख्या में विदेशी नागरिक आते हैं। इन विदेशी नागरिकों के साथ कई बार कुछ ठगों द्वारा अपने आपको पुलिसकर्मी बताकर चेकिंग के नाम पर उनसे ठगी की वारदात को अंजाम देने की घटना बढ़ रही है। गुरुग्राम पुलिस के लिए इन पर अंकुश लगाने और ऐसे ठगों को काबू करने की चुनौती बनी हुई है। इस प्रकार की घटनाओं की पर अंकुश लगाने के लिए 10 जनवरी को विरेन्द्र विज, पुलिस उपायुक्त पूर्व, गुरूग्राम ने पुलिस अधिकारियों की बैठक की। इस बैठक में सभी ACP/SHO व हॉस्पिटल के सिक्योरिटी मैनेजमेंट के अधिकारियों को तलब किया गया। बैठक में डीसीपी श्री विज ने सभी पुलिस अधिकारियों को इस प्रकार की अवांछित गतिविधियों पर नियंत्रण के लिए खास निर्देश दिए।

बैठक में डीसीपी श्री विज ने कहा कि विदेशी नागरिकों को जागरूक करने के लिए पैम्पलेट छपवाये जाये तथा इन्हें प्रत्येक अस्पताल, गैस्ट हाउस व होटलों आदि के मुख्य द्वार, बाहर व रिसेप्शन पर लगवाएँ।

उन्होंने सभी अस्पतालों के सिक्योरिटी चीफ, मार्केटिंग टीम को निर्देश दिया कि आने-जाने वाले विदेशी मरीजों को सबसे पहले ब्रीफ किया जाये कि रास्ते में पुलिस द्वारा उनका विज़ा, पासपोर्ट आदि चैक नहीं किया जाता है। उनके पास उपलब्ध नकदी की सुरक्षा हेतू व्यापक इन्तजाम कराया जाये व अस्पतालो में लाॅकर की सुविधा उपलब्ध कराई जाये।

डीसीपी ने कहा कि विदेशी मरीजों को जब कभी भी वाहन द्वारा अस्पताल से उनके निवास या निवास से हॉस्पिटल लाया जाता है तो उस वाहन की नम्बर प्लेट की फोटो खींचकर एवं चालक के ड्राईविंग लाईसेन्स की कॉपी अपने पास अवश्य रखें।

उनका कहना था कि अस्पताल के मुख्य द्वार पर लगे हुये सी0सी0टी0वी0 कैमरो की दृश्यता दूर तक हो एवं कैमरो की संख्या बढाई जाये।

उन्होंने साफ तौर पर निर्देश दिया कि विदेशी नागरिको के जिस भी गैस्ट हाउस में रहने की व्यवस्था हो उस गैस्ट हाउस की रिसेप्शन पर भी इन दिशा निर्देशों के पम्पलेट लगाए जाएं।

उनका कहना था कि विदेशी नागरिक जब भी इलाज के लिये आता हो या जाता हो, इन्टरप्रेटर उसके साथ अवश्य हो एवं वह सभी दिशा निर्देशों को विदेशी मरीज को उसी की भाषा में समझाने की व्यवस्था करे।

इस मीटिंग में संबंधित सभी ACP व थाना प्रबन्धक थाना के अतिरिक मेदान्ता अस्पताल, आर्टिमिस अस्पताल, फोर्टिस अस्पताल, मैक्स अस्पताल, नारायणा व पारस अस्पताल के सिक्योरिटी हैड व मैनेजिंग कमेटी के सदस्य भी उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page