₹ 17,000-करोड़ बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे मार्च 2024 तक तैयार: नितिन गडकरी

Font Size

Nitin Gadkari,Bengaluru Mysuru Expressway,Bengaluru Chennai Expressway

Nitin Gadkari,Bengaluru Mysuru Expressway,Bengaluru Chennai Expresswayबेंगलुरु: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने आज कहा कि बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे अगले साल तक तैयार हो जाएगा.

उन्होंने कहा कि 17,000 करोड़ रुपये की लागत से बेंगलुरु से चेन्नई एक्सप्रेसवे तक एक नई ग्रीनफील्ड परियोजना मार्च 2024 तक तैयार हो जाएगी।

फरवरी 2023 तक, बेंगलुरु-मैसूर राजमार्ग परियोजना पूरी हो जाएगी। मैंने स्ट्रेच पर कुछ काम लंबित देखा। हम या तो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी या राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आमंत्रित करेंगे,” श्री गडकरी ने कहा।

मंत्री बेंगलुरु के दौरे पर थे और पत्रकारों से बातचीत करने से पहले उन्होंने कुछ राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का निरीक्षण किया।

उनके अनुसार, बेंगलुरु-मैसूर कॉरिडोर एक 10-लेन की परियोजना है जिसमें चार लेन – दोनों तरफ दो लेन – राजमार्ग से जुड़े गांवों और कस्बों के लिए प्रस्तावित की गई हैं। इसकी तुलना में, छह लेन सीधे बेंगलुरु से मैसूरु तक जाती हैं।

मंत्री ने कहा कि बेंगलुरु-मैसूर परियोजना को दो भागों में बांटा गया है – एक बेंगलुरु से निदघट्टा तक और दूसरा निदघट्टा से मैसूरु तक।

उन्होंने कहा कि एक बार परियोजना समाप्त हो जाने के बाद बेंगलुरू से मैसूर की यात्रा का समय केवल 70 मिनट होगा।

गडकरी ने कहा, “अब यह राज्य सरकार पर निर्भर है कि बेंगलुरू में भीड़भाड़ कम करने के लिए इस मार्ग से गुजरने वाले शहरों और क्षेत्रों को औद्योगिक समूहों के रूप में विकसित किया जाए।”

उनके अनुसार, यह राजमार्ग कर्नाटक में कोडागु, तमिलनाडु में ऊटी और केरल तक पहुंच प्रदान करेगा।

बेंगलुरू-चेन्नई एक्सप्रेसवे के बारे में श्री गडकरी ने कहा कि 285.3 किलोमीटर लंबी फोर-लेन परियोजना यात्रा के समय को बचाने में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि इससे प्रमुख शहरों और भीड़भाड़ वाले इलाकों से गुजरने में देरी से बचने में भी मदद मिलेगी।

गडकरी ने कहा, “कर्नाटक में 71.7 किलोमीटर की इस भारतमाला परियोजना पर 5,069 करोड़ रुपये खर्च होंगे।”

उन्होंने कहा, “इस सड़क को बनाने से हम लॉजिस्टिक लागत को कम कर देंगे। पहले से ही 231 किलोमीटर का निर्माण कार्य चल रहा है। मार्च 2024 तक हम इस परियोजना को पूरा करना चाहते हैं।”

श्री गडकरी ने कहा कि इस परियोजना में वन भूमि शामिल है और उन्होंने मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से बात की है।

उन्होंने कहा कि इस खंड पर एक अमृत महोत्सव पक्षी अभयारण्य और एक अमृत सरोवर भी बनेगा।

केंद्रीय मंत्री, जिन्होंने राजमार्गों का हवाई सर्वेक्षण किया, ने कहा कि मंत्रालय बेंगलुरू को कम करने के लिए भारतमाला परियोजना के तहत 17,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर बेंगलुरु सैटेलाइट रिंग रोड पर भी काम कर रहा है।

श्री गडकरी ने कहा कि परियोजना में 288 किमी शामिल है, जिसमें से 243 किमी कर्नाटक में और 45 किमी तमिलनाडु में है।

Nitin Gadkari,Bengaluru Mysuru Expressway,Bengaluru Chennai Expressway Nitin Gadkari,Bengaluru Mysuru Expressway,Bengaluru Chennai Expressway

You cannot copy content of this page