हुकम सिंह भाटी ने हरको बैंक के चेयरमैन की जिम्मेदारी संभाली

Font Size

चण्डीगढ, 4 जनवरी। हरियाणा के कौशल विकास, औद्योगिक एवं परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा तथा सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल की उपस्थिति में हरको बैंक के चेयरमैन हुकम सिंह भाटी ने पदभार ग्रहण किया।

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा तथा सहकारिता मंत्री डा़ बनवारी लाल ने नव नियुक्त चेयरमैन को बधाई दी और कॉआरेटिव बैंक की नीतियों को और अधिक मजबूती प्रदान करनेे व अधिक से अधिक गरीब परिवारों को बैंक से जोड़कर लाभान्वित करने को कहा। इस अवसर पर विधायक ललित नागर, दीपक मंगला, झज्जर सहकारी बैंक की चेयरमैन नीलम अहलावत, रोहतक के चेयरमैन हरीश कौशिक, प्रबंधक निदेशक राहुल रूपल सहित बैंक के कई अधिकारी मौजूद रहे।

परिवहन मंत्री व सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रतिदिन डेयरी उत्पादों की बढती डिमांड के कारण डेयरी सैक्टर में रोजगार की अपार सम्भावनाओं के मध्येनजर महिलाओं व युवाओं को जोड़कर स्वरोजगार के क्षेत्र को बढाना चाहिए जिससे उन्हें आत्मनिर्भर एवं स्वावलम्बी बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि पब्लिक सैक्टर के अलावा डेयरी फमर्स, मिल्क प्रोडेक्ट, प्रोसेसिंग एवं मैन्यूफैक्चरिंग इण्डस्ट्री, डेयरी इक्वेपमेंट मैन्यूफैक्चरिंग फर्मस, फूड इण्डस्ट्री आदि सहकारी क्षेत्र के बिना तरक्की नहीं कर सकते। सहकारी बैंक को इन क्षेत्रों में स्वंय सहायता समूहों के माध्यम से अधिक से अधिक ऋण प्रदान करने के लिए आगे चाहिए। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक की शाखाएं ग्रामीण स्तर तक कार्य कर रही हैं। इन शाखाओं को और मजबूती प्रदान करने के लिए भी कारगर कदम उठाए जाएं ।  


उन्होंने कहा कि सहकारी क्षेत्र से समृद्धि लाने और देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए व्यापक सम्भावनाएं विद्यमान हैं। सहकारिता के माध्यम से सामाजिक, आर्थिक समस्याओं का समाधान सहज रुप में किया जा सकता है। ग्रामीण स्तर पर अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने में सहकारी समितियों की विशेष भूमिका रही है। सहकारी समितियों का देश की अर्थव्यवस्था में भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

You cannot copy content of this page