राहुल गांधी बोले :  चीन भारत के साथ वही रवैया अपना रहा है जो रूस ने यूक्रेन के साथ किया 

Font Size

नई दिल्ली  : ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोमवार (2 जनवरी) को कहा कि चीन (China) भारत (India) के साथ उसी सिद्धांत पर अमल कर रहा है जो रूस ने यूक्रेन के साथ अपनाया है, क्योंकि चीन भारत की सीमाओं को बदलने की धमकी दे रहा है. उन्होंने दावा किया कि भारत-चीन सीमा विवाद का एक कमजोर अर्थव्यवस्था, बिना दृष्टिकोण वाले भ्रमित राष्ट्र और नफरत व गुस्सा से सीधा संबंध है और चीनी सैनिक भारत की सीमा के अंदर बैठे हुए हैं.

राहुल गांधी ने अभिनेता एवं नेता कमल हासन के साथ एक संवाद में कहा, ‘‘रूसियों ने यूक्रेन से कहा कि हम नहीं चाहते कि तुम पश्चिम के साथ मजबूत संबंध रखो. बुनियादी रूप से उन्होंने यूक्रेन से यह कहा था कि अगर तुम पश्चिम के साथ मजबूत रिश्ता रखोगे तो हम तुम्हारा भूगोल बदल देंगे.’’

उन्होंने दावा किया, ‘‘यही सिद्धांत भारत को लेकर भी अपनाया जा सकता है. चीनी यही कह रहे हैं कि आप जो कर रहे हैं उसको लेकर सावधान रहिए, क्योंकि हम आपका भूगोल बदल देंगे, हम लद्दाख में घुस जाएंगे, हम अरुणाचल प्रदेश में घुस जाएंगे. मैं यह देख सकता हूं कि वे इस तरह के रवैये के लिए एक बुनियाद तैयार कर रहे हैं.’’ कांग्रेस नेता ने कमल हासन के साथ संवाद का एक वीडियो यूट्यूब पर साझा किया है. राहुल गांधी का कहना है कि 21वीं सदी में सुरक्षा एक समग्र चीज बन गई है और इसको लेकर वैश्विक दृष्टिकोण होना चाहिए.

You cannot copy content of this page