सभी शिक्षण संस्थानों को दिसम्बर माह तक सभी विद्यार्थियों का परिवार पहचान पत्र बनवाने के आदेश

Font Size


-मिशन मोड पर काम करते हुए सप्ताहांत पर कैम्प लगाए शिक्षण संस्थान
-जिला में 16,17 व 18 दिसम्बर को 236 स्थानों पर लगेंगे कैम्प: विश्राम कुमार मीणा, एडीसी गुरुग्राम

गुरुग्राम, 14 दिसम्बर। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि नागरिक केंद्रित सेवाओं के वितरण के साथ-साथ भ्रष्टाचार को कम करने और पारदर्शी तरीके से सही लाभार्थियों का पता लगाने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में प्रत्येक परिवार का परिवार पहचान पत्र बनाया जा रहा है। ऐसे में जिला का कोई भी नागरिक इस योजना से अछूता ना रहे इसके लिए सभी शिक्षण संस्थान दिसम्बर माह के अंत तक अपने सभी विद्यार्थियों का परिवार पहचान पत्र बनवाना सुनिश्चित करें।

डीसी श्री यादव आज लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित बैठक में जिला के सभी सरकारी, गैर सरकारी कॉलेजों व यूनिवर्सिटी के पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। बैठक में एडीसी श्री विश्राम कुमार मीणा सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

बैठक को संबोधित करते हुए डीसी श्री यादव ने कहा कि
परिवार पहचान पत्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसे सरकार की सभी योजनाओं व सेवाओं के लिए अनिवार्य किया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं समय-समय पर इसकी समीक्षा करते हैं। उन्होंने कहा कि आगामी कुछ समय में नगर निगम गुरुग्राम व मानेसर के चुनाव प्रस्तावित है। ऐसे में सरकार की मंशा है गुरुग्राम में जिलास्तर पर विशेष अभियान चलाकर नए वोटर्स का रजिस्ट्रेशन बढ़ाने के साथ साथ जिन परिवारों ने अभी तक परिवार पहचान पत्र नही बनवाए है उनके लिए कैम्प आयोजित कर मिशन मोड पर उन परिवारों के पहचान पत्र बनवाए जाए।


डीसी श्री यादव ने कहा कि इस पूरे अभियान को सफल बनाने के लिए शिक्षण संस्थानों का अहम रोल रहेगा। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने संस्थानों में हरियाणा से संबद्ध रखने वाले विद्यार्थियों की सूची तैयार कर यह पता लगाएं की उनमें से कितने विद्यार्थियों के पास परिवार पहचान पत्र उपलब्ध नही है ताकि अगले 15 दिनों में कैम्प के माध्यम से उनका परिवार पहचान पत्र बनवाया जा सके। डीसी श्री यादव ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे भी इसी तर्ज पर एक ब्लू प्रिंट तैयार कर उसे उपायुक्त कार्यालय में जमा करवाए। इसके साथ साथ जिला के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में 11वीं व 12वीं के ऐसे विद्यार्थी जो 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं या करने वाले उन्हें वोटर रजिस्ट्रेशन के लिए भी प्रेरित करें।

बैठक में एडीसी विश्राम कुमार मीणा ने संक्षिप्त प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया कि परिवार पहचान पत्र के तहत गुरुग्राम जिला में करीब पांच लाख परिवारों के 18 लाख से अधिक सदस्य पंजीकृत हैं जोकि वास्तविक संख्या से काफी कम है। इसलिए राज्य सरकार के निर्देश पर जिला में 10 दिसम्बर को 192 व 11 दिसम्बर को 205 स्थानों पर विशेष कैम्प आयोजित किए गए थे। इसी क्रम में आगामी 16, 17 व 18 दिसम्बर को जिला में 236 स्थानों पर विशेष कैम्प आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कैंप के दौरान नए परिवार पहचान पत्र बनवाने तथा उसमें सुधार का मौका दिया जाएगा । जो परिवार अभी तक परिवार पहचान पत्र में पंजीकृत नहीं हुए हैं वे इन कैंप में आकर अपने आप को पंजीकृत करवा सकते हैं । इस दौरान दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी अपलोड किया जाएगा । उन्होंने बताया कि इनकम को छोड़कर शेष सभी प्रकार के संशोधन किए जा सकते हैं।


एडीसी श्री मीणा ने कहा कि जिला में परिवार पहचान पत्र के लिए शिक्षण संस्थानों में आयोजित किए जाने वाले विशेष कैंपो के लिए जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित प्रारूप में फॉर्म उपलब्ध करवाए जाएंगे जिसमें संबंधित शिक्षण संस्थान के विद्यार्थी अपनी सभी आवश्यक जानकारी दे सकेंगे। बाद में अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय के माध्यम से संबंधित आवेदकों से संपर्क कर उनके परिवार पहचान पत्र बनाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त जो भी शिक्षण संस्थान अपने परिसर में स्वयं के स्तर पर डेटा ऑपरेटर की व्यवस्था करना चाहते है तो एडीसी कार्यालय से उन्हें आईडी जेनरेट करवाकर उपलब्ध करवा दी जाएगी।

You cannot copy content of this page