IICA- मानेसर और DSNLU- विशाखापट्टनम के बीच अकादमिक समझौता : डिग्री और डिप्लोमा सहित कई पाठ्यक्रम शुरू करने पर सहमति

Font Size

गुरुग्राम। IICA- मानेसर ने DSNLU- विशाखापट्टनम के साथ पाठ्यक्रम, अनुसंधान और प्रकाशन, ज्ञान की उन्नति, क्षमता निर्माण, जागरूकता और समर्थन के साथ भागीदारी क्षमता निर्माण, कौशल हस्तांतरण आदि के सहयोग करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

 

भारत सरकार के कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) की प्रतिष्ठित संस्था इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स (IICA) ने 14 दिसंबर को दामोदरम संजीवय्या नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (DSNLU), विशाखापट्टनम के साथ एक अकादमिक समझौता किया। इस एम ओ यू के तहत दोनों संस्थान पाठ्यक्रम, अनुसंधान और प्रकाशन, ज्ञान की उन्नति, क्षमता निर्माण, जागरूकता और समर्थन के साथ भागीदारी क्षमता निर्माण व कौशल हस्तांतरण के लिए काम करेंगे।

उल्लेखनीय है कि IICA की स्थापना कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा एक एकीकृत और बहु-अनुशासनात्मक दृष्टिकोण के माध्यम से भारत में कॉर्पोरेट क्षेत्र के विकास का समर्थन करने के लिए एक थिंक-टैंक और उत्कृष्टता केंद्र के रूप में की गई है। IICA को कॉर्पोरेट क्षेत्र में अनुसंधान करने के अलावा, वैधानिक प्राधिकरणों, निजी क्षेत्र आदि को क्षमता निर्माण और सलाहकार समाधान प्रदान करने के लिए अधिकृत किया गया है।

 

अकादमिक सहयोग के उद्देश्य से आईआईसीए और डीएसएनएलयू के बीच हुए समझौता के तहत समकालीन महत्व के डिग्री, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम  शामिल किये गए हैं। इनके अलावा संकाय सदस्यों और छात्रों का आदान-प्रदान; अनुसंधान और प्रकाशन; अन्य शैक्षणिक गतिविधियां; विशेषज्ञ सलाह और परामर्श की पेशकश; और संयुक्त कार्यशालाएं, सेमिनार और सम्मेलन आयोजित करने हेतु यह सहमति बनी है। इसके अलावा, संयुक्त प्रशिक्षण और अनुसंधान कार्यक्रमों को विकसित करने के लिए सक्रिय प्रयास किए जाएंगे। समझौता ज्ञापन एलएलएम जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की पेशकश में उन्नति को बढ़ावा देगा, व संयुक्त रूप से  लोककल्याण के लिए जागरूकता और आउटरीच कार्यक्रम आयोजित करने का प्रस्ताव है।

 

समझौता ज्ञापन पर प्रवीण कुमार, आईआईसीए के महानिदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (डीजी और सीईओ)  एवं प्रो. (डॉ.) एस. सूर्य प्रकाश, डीएसएनएलयू के कुलपति की ओर से हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर  प्रो. (डॉ.) के. मधुसूदन राव, रजिस्ट्रार प्रभारी, प्रो. (डॉ.) ए. राजेंद्र प्रसाद, प्रख्यात प्रोफेसर, डॉ. पी. नारायण राव, एसोसिएट प्रोफेसर, आईआईसीए और डॉ. दयानंद मूर्ति सी.पी. -निदेशक, अकादमिक मामले और अनुसंधान उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page