राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मिले इटली के राजदूत विनसेन्जो डी. लुका

Font Size

चण्डीगढ़, 13 दिसंबर :  हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से राजभवन में भारत में इटली के राजदूत विनसेन्जो डी. लुका ने शिष्टाचार मुलाकात की। डी. लुका ने राज्यपाल को एक पुस्तक तथा जी-20 टाई भेंट की। मुलाकात में राज्यपाल ने इटली के साथ हरियाणा सहित पूरे भारत के शैक्षणिक, सांस्कृतिक, कृषि, औद्योगिक व व्यापारिक क्षेत्र के सम्बन्धों के बारे विस्तार से चर्चा की।

राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने कहा कि इटली और भारत के बीच आयात-निर्यात (वाणिज्य) संबंधों को मजबूत करके आर्थिक गतिविधियों को और बढ़ावा दिया जा सकता है। इसमें हरियाणा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इससे हरियाणा सहित पूरे देश की आर्थिक व्यवस्था सुदृढ़ होगी और इटली को भी लाभ होगा। पिछले दिनों इटालवी कम्पनियों ने भारत में उत्पादन की अपार संभावनाओं को देखते हुए निवेश में और रूचि दिखाई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में यूक्रेन-रूस युद्ध को देखते हुए मांग आधारित आयात-निर्यात के अनरूप कार्य करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में हरियाणा प्रदेश के विश्वविद्यालयों के साथ समझोते करने से दोनों भारत व इटली में शिक्षा का स्तर और ऊंचा होगा और विद्यार्थियों को विश्वस्तरीय शिक्षा मिलेगी। वर्तमान में इटली के विभिन्न प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में 50000 से भी अधिक छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इटली में संस्कृत के अध्ययन के लिए ट्यूरिन विश्वविद्यालय में संस्कृत चेयर की स्थापना करना दोनों देशों के सांस्कृतिक संबंधों को दर्शाता है। गैस्पर गोर्रेसियों ने रामायण का इटालवी में अनुवाद किया था। भारत की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए इटली की सरकार द्वारा आगे बढ़ कर कार्य करने से हरियाणा व पूरे भारत में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा मिला है।

राजदूत मिस्टर विनसेन्जो डी. लुका ने बताया कि इटली के कई अन्य विश्वविद्यालयों में संस्कृत विभाग स्थापित हैं। उन्होंने कहा कि इटली के सांस्कृतिक दल ने भारत के साथ हरियाणा में समय-समय पर दौरा किया है। इससे एक दूसरे की संस्कृति को बढ़ावा मिला है। उन्होंने कहा कि वर्तमान मे भारत व इटली के बीच राजनीतिक, सांस्कृतिक व आर्थिक साझेदारी बढ़ी है।
मुलाकात में राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने राजदूत विनसेन्जो डी. लुका को शाल व श्री कृष्ण भगवान की मूर्ति भेंट कर सम्मानित किया।

You cannot copy content of this page