इलेक्ट्रिकल वेहीकल एवं एडवांस टेक्नोलॉजी विक्रेता विकास कार्यक्रम में बड़े पैमाने पर विक्रेताओं ने अपनी रूचि दिखाई

Font Size

गुरूग्राम, 9 दिसंबर। भारत सरकार (सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय) के एम.एस.एम.ई-विकास कार्यालय, करनाल द्वारा दिनांक 8 एवं 9 दिसंबर को अपैरल हाउस, गुड़गांव में दो दिवसीय इलेक्ट्रिकल वेहीकल एवं एडवांस टेक्नोलॉजी पर विक्रेता विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के समान अवसर पर इसकी अध्यक्षता एम.एस.एम.ई-विकास कार्यालय, करनाल के निदेशक, संजीव चावला ने की। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम इकाइयों को इलेक्ट्रिक व्हीकल (दो पहिया, तीन पहिया और चार पहिया वाहनों) के निर्माताओं के लिए विक्रेता विकसित करना है। दो दिनों में बड़े पैमाने पर विक्रेताओं ने अपनी रूचि दिखाई. ई वी के कम्पोनेंट्स की आपूर्ति को लेकर भी कई निवेशक सामने आये और जेबीएम जैसी कंपनी से जुड़ने का निर्णय लिया.

इलेक्ट्रिकल वेहीकल एवं एडवांस टेक्नोलॉजी विक्रेता विकास कार्यक्रम में बड़े पैमाने पर विक्रेताओं ने अपनी रूचि दिखाई 2कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने कम्पनियों द्वारा लगाई गई स्टॉल पर जाकर कम्पनियों से आये सभी प्रतिनिधियों का उत्साहवर्धन किया। अशोक कोहली, प्रेसिडेंट, चौम्बर ऑफ़ इंडस्ट्रीज,उद्योग विहार,गुडगाँव ने कार्यक्रम में आये हुए अतिथियों का स्वागत किया तथा कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में बताया।

 

 

इस कार्यक्रम में इलेक्ट्रिकल व्हेकिल एवं एडवांस टेक्नोलॉजी पर आधारित अलग अलग तरह के सेशन के दौरान  विपुल तायल, डी जी एम और राकेश अग्रवाल, एसोसिएट वाईस प्रेसिडेंट, मैसर्ज जे बी एम ऑटो लिमिटेड ने ई बस के लिए तथा जेनेंदर आनन्द , सीओओ, एलएलएल इमोशन प्राइवेट लिमिटेड ने दो पहिया वाहन के लिए वेंडर रजिस्ट्रेशन प्रोसीजर तथा प्रोडक्ट रिक्वायरमेंट के बारे में प्रतिभागियों को अवगत कराया।

कार्यक्रम के दौरान  तोष अग्रवाल, स्टेट हेड, ईईएसएल-सीईएसएल ने इलेक्ट्रिकल व्हीकल के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और एमएसएमई के लिए विभिन्न अवसरों , संजीव मुयाल, उप महाप्रबंधक, आईओसीएल ने ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एवं ग्रीन एनर्जी इनीशिएटिव्स और अमन चौधरी सीनियर डी जी एम,बीईएल पंचकूला ने ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और डिफेंस के लिए इंडीजीनस मैन्युफैक्चरिंग के बारे में प्रतिभागियों से चर्चा की। प्रणव पीयूष,एजीएम सिडबी, दिल्ली ने भी प्रतिभागियों को संबोधित किया।

तत्पश्चात मिनी रतना, आरईआईएल, जयपुर से आए हुए उप-महाप्रबंधक प्रवीण चौरसिया ने ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर,  सुदीप बेनर्जी, प्लानिंग एंड स्ट्रेटजी हैड साइरा इलैक्ट्रिक ऑटो प्राइवेट लिमिटेड ने ई-रिक्शा तथा तीन पहिया वाहनों के लिए कंपोनेंट रिक्वायरमेंट के बारे में बताया। मृणाल सिन्हा , असिस्टेंट वाइस प्रेजीडेंट(बिजनेस) कजाम,  प्रवीण गाँधी, उप महाप्रबंधक, एनसीआर, एनएसआईसी गीतू बंसल, बिजनेस फेसिलिटेटर,जेम, मनमोहन,जनरल सैक्रेटरी मिवा, मानेसर ने भी प्रतिभागियों को संबोधित किया।

कार्यक्रम के दौरान ओकाया ग्रुप के एमडी अनिल गुप्ता ने भी मंच से अपने विचार साँझा किए तथा अपनी सफलता में एमएसएमई मंत्रालय की भूमिका का उल्लेख किया।

अंत में सतीश कुमार, सहायक निदेशक, डी एम सी ने आए हुए सभी अतिथियों तथा प्रतिभागियों का आभार प्रकट किया। इस कार्यक्रम में 50 से अधिक कम्पनियों द्वारा स्टॉल लगाई गई और हरेडा ने भी अपना भरपूर योगदान दिया।

इस कार्यक्रम में भारत सरकार और हरियाणा सरकार के विभिन्न विभागों के अलावा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम जैसे इंडियन आयल कारपोरेशन, बेल पंचकूला , इंवेस्ट इंडिया, जेम, आईकैट, बीआईएस तथा मारूति सुजूकी के अलावा ,एलएमएल, जेबीएम, हरेडा, सीईएसएल, बीईई, एनएसआईसी, सिडबी आदि के प्रतिनिधि एवं एमएसएमई उद्यमियों ने भाग लिया।

You cannot copy content of this page