जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक : 16 शिकायतों में से 11 का मौके पर निपटारा

Font Size

– कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने की बैठक की अध्यक्षता
– एजेंडे की शिकायतों के निवारण के साथ अब आमजन की शिकायतें भी सुनेंगे कृषि मंत्री

गुरूग्राम, 9 दिसंबर। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में रखे गए एजेंडे की शिकायतों के निवारण के साथ साथ अब जिला का कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायतें रख सकता है। इस बैठक में यदि ज्यादा शिकायतें प्राप्त होती हैं तो उनमें से छंटनी करके उन्हें अगली बैठक के एजेंडे में शामिल कर उनकी सुनवाई की जाएगी।

वे आज गुरूग्राम के सिविल लाइन्स स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हॉल परिसर की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। आज आयोजित इस बैठक में कृषि मंत्री के समक्ष कुल 16 शिकायतें रखी गई जिनमें से 11 शिकायतों का मौके पर निपटारा कर दिया गया जबकि शेष शिकायतें अगली बैठक तक समाधान होने के लिए लंबित रखी गई। इसमें ज्यादा शिकायतें अतिक्रमण हटवाने संबंधी थी। इस बैठक में पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, मंडलायुक्त आर सी बिढान के अलावा जिला प्रशासन के अधिकारियों व समिति के मनोनीत सदस्यों ने भाग लिया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि इस बैठक के माध्यम से आमजन को एक ऐसा मंच प्रदान करने का प्रयास किया गया है ताकि आमजन अपनी समस्याओं को यहां बेझिझक रख सकें। उन्होंने बैठक में समस्याएं सुनते हुए कहा कि वे अगली बैठक से एक नया परिवर्तन कर रहे हैं जिसके तहत कष्ट निवारण समिति के एजेंडे में रखी गई समस्याओ का निवारण करने के साथ वे इस दिन जनसामान्य की शिकायतें भी सुनेंगे।

बैठक में कृषि मंत्री के समक्ष सेक्टर-45 में अवैध अतिक्रमण करने संबंधी मामला रखा गया। शिकायतकर्ता ने कृषि मंत्री को बताया कि अवैध अतिक्रमण की वजह से आस पास के क्षेत्र में सोसायटी के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस मामले में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के संपदा अधिकारी ने कृषि मंत्री को अवगत करवाया कि यहां पर 6 अलग अलग ड्राइव चलाते हुए अतिक्रमण हटवाया जा चुका है। इसके कुछ भाग का मामला कोर्ट में लंबित है । इसके अलावा, जिस क्षेत्र में मलबा पड़ा है उसे हटाने का कार्य भी चल रहा है और वहां पर पार्क विकसित करने का कार्य किया जा रहा है।

एक अन्य मामले में शिकायतकर्ता ने अपने बेटे की गुरूग्राम के सुशांत लोक में संदिग्ध परिस्थिति में हत्या का आरोप लगाया। इस मामले की सुनवाई करते हुए कृषि मंत्री ने मामले की जांच पुलिस की क्राइम ब्रांच को सौंपते हुए उन्हें नए सिरे से मामले की जांच करने के निर्देश दिए। बैठक में एक अन्य शिकायतकर्ता द्वारा शिकायत रखी गई कि उसे एचएसवीपी द्वारा वर्ष-2002 में सैक्टर-57 में प्लॉट अलॉट किया गया था जिस पर लिटीगेशन होने के कारण उन्हें आल्टरनेट प्लॉट दिया गया और उस पर विवाद था। इस दौरान पहले वाला प्लॉट विवादमुक्त हो गया और एचएसवीपी के नियमानुसार उन्हें वह प्लॉट मिल सकता है ।

इसके लिए उन्होंने आवेदन भी कर दिया है जो स्थानीय अधिकारियों ने मुख्यालय भेज दिया है। इस पर कृषि मंत्री ने कहा कि स्थानीय अधिकारी इस बारे में उच्च अधिकारियों से बात करेंगे और उन्हें जल्द ही प्लॉट दिलवाएंगे। इसी प्रकार, सेक्टर-12 स्थित ऑटोमोबाइल मार्किट के सामने एचएसवीपी के ग्राउंड पर अवैध कब्जे का मामला भी बैठक में रखा गया जिस पर एचएसवीपी के संपदा अधिकारी विकास ढांडा ने बताया कि वहां से टीन शैड व झुग्गी आदि हटवा दी गई हैं। इस पर शिकायतकर्ता ने एचएसवीपी की कार्यवाही पर पूर्णतया संतोष जताया।

इसी प्रकार, गांव भौड़ाकलां की ढाणी कुम्भावास में प्राईमरी स्कूल की आधा एकड़ जमीन पर गांव के कुछ लोगों द्वारा कूड़ा-करकट, गोबर व क्रैशर रोड़ी , ईंट , पत्थर आदि सामान डालकर अवैध कब्जा किए जाने का मामला कृषि मंत्री के सामने रखा गया था। इस पर कृषि मंत्री ने जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी तथा जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को स्कूल का ग्राउंड खाली करवाकर इसकी रिपोर्ट अगली बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। एक अन्य मामले में शिकायतकर्ता द्वारा राजेन्द्रा पार्क के रिहायशी इलाके में अवैध रूप से चलाई जा रही रबर फैक्ट्री से होने वाले प्रदूषण का विषय रखा गया।

इस दौरान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि फैक्ट्री को नोटिस जारी करते हुए बंद करवाने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में कृषि मंत्री के अलावा, विधायक सत्यप्रकाश जरावता , मंडलायुक्त आर सी बिढान, उपायुक्त निशांत कुमार यादव, पुलिस आयुक्त कला रामचंद्रन, अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, नगर निगम मानेसर के आयुक्त महोम्मद इमरान रजा तथा नगराधीश दर्शन यादव सहित समिति के मनोनीत सदस्य उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page