हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने भाजपा को शिकस्त दी : 40 सीटों पर जीत दर्ज की

Font Size

नई दिल्ली : हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने बहुमत हासिल कर लिया . कुल 68 विधानसभा सीटों में से पार्टी ने 40 सीटों पर जीत दर्ज की . बीजेपी को 25 सीटों पर जीत मिली जबकि 3 सीटों पर अन्य को जीत मिली. एक बार फिर से राज्य में हर 5 साल में सरकार बदलने की परम्परा कायम रही . एक बार फिर हिमाचल की जनता ने 5 साल बाद सरकार बदलने का निर्णय सुना दिया.

मजे कीम बता यह है कि हिमाचल में आम आदमी पार्टी को कोई सीट नहीं मिली . आप ने  67 सीटों पर चुनाव लड़ा था और  जोरशोर से दावे भी किये जा रहे थे . हिमाचल प्रदेश में  76.44 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था. हिमाचल में कुल 412 उम्मीदवार थे जिनमें 24 महिलाएं और 99 निर्दलीय शामिल थीं. चुनाव परिणाम बताते हैं कि कुल मतदान में से 43.9 प्रतिशत जबकि भाजपा को 43 प्रतिशत वोट मिले. केवल .9 प्रतिशत वोट के खिसकने के कारण भाजपा के हाथ से हिमाचल की सत्ता बाहर हो गई. यहाँ 10. 4 प्रतिशत वोट अन्य पार्टियों को मिले हैं.

हिमाचल में जीत पर कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मिडिया से बातचीत में कहा कि “मुझे इस जीत की बहुत खुशी है लेकिन अभी हमें लंबा सफ़र तय करना है”. उन्होंने कहा कि इसमें भारत जोड़ो यात्रा, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का प्रयास भी सहायक रहा. उन्होंने कहा उनकी पार्टी की सर्वमान्य नेता सोनिया गांधी का सहयोग भी उनके साथ है. इस जित के लिए मलीकर्जुन खरगे ने हिमाचल की जनता और कांग्रेस पार्टी के सभी नेताओं व कार्यकर्ताओं को बधाई दी. उन्होंने बल देते हुए कहा कि अभी हमें लम्बा सफर तय करना है.

एक सवाल के जवाब में श्री खरगे ने कहा कि पार्टी में विधायक दल का नेता चुनने और राज्यपाल से मिल कर सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए पार्टी के आब्जर्वर जायेंगे. बैठक होगी फिर तय किया जाएगा.

 

 

%d bloggers like this: