अनुराग ठाकुर ने युवाओं से सक्रिय और नवोन्मेषी बनने का किया आह्वान

Font Size

हिसार। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने युवाओं से आह्वान किया है कि वे सक्रिय और नवोन्मेषी बनें, नई तकनीक को अपनाएं, मजबूत नेटवर्क बनाएं और देश के विकास इंजन के रूप में स्वयं को कुशल, उन्नत कुशल व पुनःकुशल बनायें; क्योंकि भारत, दुनिया का विकास इंजन है। उन्होंने नई शिक्षा नीति (एनईपी) के अंतर्गत बहु-विषयक दृष्टिकोण के माध्यम से समग्र ज्ञान-प्राप्ति के अनुभव पर जोर दिया, क्योंकि शिक्षा ही देश और लोगों के विकास का आधार होती है और अपने परिवार, देश और देशवासियों की समान रूप से सेवा करती है; क्योंकि मेधावी युवा, राष्ट्रीय संपत्ति होते हैं।

उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का तीसरा स्टार्ट-अप देश है।

श्री ठाकुर आज मुख्य अतिथि के रूप में ओम स्टर्लिंग ग्लोबल यूनिवर्सिटी, हिसार के दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों से खेल अवसंरचना को उन्नत करने और युवाओं से फिट और स्वस्थ रहने के लिए ‘फिटनेस का डोज, आधा घंटा रोज’ पर जोर देते हुए फिट इंडिया अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने का आह्वान किया। भारत जी-20 अध्यक्षता कार्यक्रम के एक भाग के रूप में एक युवा सम्मेलन भी आयोजित किया जायेगा।

उन्होंने हरियाणा के किसानों, खिलाडिय़ों, लड़कियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में राज्य और देश के लिए अच्छा नाम कमाने से जुड़े प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने विश्वविद्यालय और इसके पहले दीक्षांत समारोह में स्नातक और डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों को बधाई दी। श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि देश में 750 ‘युवा संवाद’ आयोजित किए जा रहे हैं।

दीक्षांत समारोह के दौरान 815 छात्रों को डिग्री, डिप्लोमा; 15 स्नातक पाठ्यक्रमों के 184 छात्रों और 59 स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के 426 छात्रों को डिग्रियां प्रदान की गईं। इसके अलावा 14 डिप्लोमा कोर्स के 178 विद्यार्थियों को डिप्लोमा प्रदान किए गए। विभिन्न विभागों के 3 छात्रों को स्वर्ण पदक और 8 छात्रों को पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए योग्यता प्रमाण पत्र दिए गए।

श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने पत्रकारिता और जनसंचार विभाग, ओम स्टर्लिंग ग्लोबल यूनिवर्सिटी, हिसार में स्थापित सामुदायिक रेडियो स्टेशन 90.0 ‘भव्यवाणी’ का उद्घाटन किया। रेडियो स्टेशन ने समारोह में माननीय केंद्रीय मंत्री के संबोधन का भी प्रसारण किया। दीक्षांत समारोह में हिसार के लोकसभा सदस्य श्री बृजेंद्र सिंह, हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

केंद्रीय मंत्री ने हिसार में दूरदर्शन केंद्र और ऑल इंडिया रेडियो स्टेशनों का भी दौरा किया तथा उनके कामकाज की समीक्षा की।

%d bloggers like this: