ज़िला प्रशासन और पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित जन प्रतिनिधि मिलकर करेंगे गांवों का विकास : डीसी

Font Size

-गुरुग्राम ज़िला में पंचायती राज संस्थाओं के 1641 नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को जिला मुख्यालय, संबंधित खंड और ग्राम स्तर पर दिलाई गई पद एवं गोपनीयता की शपथ

-डीसी निशांत कुमार यादव ने जिला मुख्यालय पर लघु सचिवालय में दिलवाई जिला परिषद सदस्यों को शपथ

– मुख्यमंत्री मनोहर लाल और विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने नवनिर्वाचित जन प्रतिनिधियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग से किया सम्बोधित

गुरुग्राम, 03 दिसम्बर। गुरुग्राम जिला में शनिवार को पंचायती राज संस्थाओं के नव निर्वाचित जन प्रतिनिधियों को पद एवम् गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। जिला परिषद के सभी दस निर्वाचित सदस्यों को जिला मुख्यालय पर एक एक कर डीसी निशांत कुमार यादव ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई जबकि जिला के चार खंडों के 68 ब्लॉक समिति सदस्यों को संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय में शपथ दिलाई गई और 157 गांवों के 157 सरपंचों व 1406 पंचों को उनके गांव के ही राजकीय विद्यालय में प्रथम श्रेणी अधिकारियों, जिन्हें ग्राम संरक्षक योजना में वह गांव आवंटित किया गया है, ने सरपंचों और पंचों को शपथ दिलाई। जहां किसी कारणवश ग्राम संरक्षक अधिकारी नहीं पहुंच पाए वहां पर नोडल अधिकारियों ने नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को शपथ दिलाई। जिला परिषद के निर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलवाने के लिए लघु सचिवालय में कार्यक्रम रखा गया था जहां पर डीसी निशांत कुमार यादव के अलावा एडीसी विश्राम कुमार मीणा भी उपस्थित रहे।

लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जिला परिषद के सभी सदस्यों को एक-एक करके पद और गोपनीयता की शपथ दिलाने के बाद जहां उन्हें चुनाव में जीत की बधाई दी, वही आशा जताई कि सरकार व जिला प्रशासन के साथ मिलकर पंचायती राज संस्थाओं के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधि गांवों का विकास करवा पाएंगे जिससे हरियाणा प्रदेश उन्नति की राह पर और आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि अब गांवों की सरकार बन गई है और निर्वाचित हुए जनप्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्र अथवा गांव का विकास करवाने का जो सपना देखा है, उसे वे हकीकत में बदल पाएंगे, ऐसा उनका विश्वास है।

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि ग्रामीण विकास को गति देने के लिए राज्य सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हुई हैं, उनको जानकर व समझ कर अपने गांव में लागू करें ताकि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के विजन और सोच के अनुसार गांव में केवल सड़क या भवन ही विकास का पर्याय नहीं है बल्कि इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार के साथ मानव मूल्यों और सामाजिक उत्थान के कार्यक्रमों को भी प्राथमिकता दी जानी चाहिए। राज्य सरकार ने सामाजिक दृष्टिकोण से भी कई स्कीमें लागू कर रखी हैं, जैसे पानी की बचत को प्रेरित करने के लिए ‘मेरा पानी मेरी विरासत’, बालिकाओं को सम्मान दिलाने के लिए ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ तथा ‘आपकी बेटी हमारी बेटी’, पर्यावरण संरक्षण के लिए ‘हर घर हरियाली’ आदि योजनाओं को लागू करवाने में अपना सहयोग दें।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गांवों में विकास कार्यों को गति देने और योजनाओं के क्रियान्वयन में सहयोग के लिए ग्राम संरक्षकों की नियुक्ति की गई है। डीसी ने कहा कि आज ग्राम-संरक्षक गांवों में सरपंच व पंचों को शपथ दिलवाने गांवों में गए हैं।

गांव का समुचित विकास करवाने के साथ भाईचारा रखें क़ायम :मुख्यमंत्री मनोहर लाल

कार्यक्रम के दौरान जिला के सभी गांव,खंड और जिला मुख्यालय में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल और विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली का संबोधन सीधा ऑनलाइन प्रसारित किए गए थे जिसे सभी ने ध्यानपूर्वक सुना। पंचायतीराज संस्थाओं के शपथ ग्रहण समारोह को वीडियो कांफ्रेस के दौरान संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को जीत की बधाई देते हुए चुनाव के दौरान की गुटबाजी को भुलाकर पूरे गांव का विकास करवाने की सीख दी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पूरे गांव का भाईचारा कायम रखें और समूचे गांव का चहुमंखी विकास करवाए। उन्होंने सरकार की ओर से हर स्तर पर सहयोग का विश्वास दिलाया, कहा कि इस बार शिक्षित और पढी लिखी पंचायतों के साथ ही महिलाओं को 50 फ़ीसदी आरक्षण दिया गया है,जिससे महिलाओं की भागीदारी बढने के साथ ही पंचायतीराज संस्थाओं को मजबूती मिलेगी।

जिला परिषद के इन नवनिर्वाचित पार्षदों ने ली पद की शपथ

शपथ ग्रहण कार्यक्रम में जिला परिषद वार्ड संख्या एक से ओम प्रकाश, वार्ड संख्या दो से श्रीमती पुष्पा, वार्ड संख्या तीन से श्रीभगवान, वार्ड संख्या चार से मनोज कुमार, वार्ड संख्या पांच से रीतू, वार्ड संख्या छ: से नवीन, वार्ड संख्या सात से अंजू रानी, वार्ड संख्या आठ से यशपाल, वार्ड संख्या 9 से दीपाली और वार्ड संख्या 10 से संजु पद और गोपनीयता की शपथ ली।

– ब्लॉक स्तर पर ब्लॉक समिति सदस्यों को दिलाई गई शपथ

पंचायत समिति के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलवाने के लिए खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय में कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसमें गुरुग्राम पंचायत समिति सदस्यों को गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव ने शपथ दिलवाई जबकि सोहना में वहां के एसडीएम जितेंद्र गर्ग, पटौदी में वहां के एसडीएम प्रदीप कुमार तथा फर्रूखनगर ब्लॉक में अतिरिक्त श्रम आयुक्त कौशल कटारिया ने निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलवाई।

You cannot copy content of this page