केंद्रीय मंत्री ने निर्माणाधीन फोरलेन गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग की प्रगति का किया निरीक्षण

Font Size

-एनएचएआई के अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा में निर्माण कार्य पूरा करने के दिए निर्देश
-निर्माणाधीन राजमार्ग का 12 प्रतिशत काम हुआ पूरा, अगले वर्ष नवंबर माह तक पूरा करने का है लक्ष्य 

गुरुग्राम, 01 दिसंबर। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने आज पटौदी पहुँचकर निर्माणाधीन फोरलेन गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग के कार्य की प्रगति का जायज़ा लिया। इस दौरान उपरोक्त परियोजना के प्रोजेक्ट निदेशक धीरज सिंह व टेक्निकल मैनेजर विकास मित्तल, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार सहित एनएचएआई के अन्य अधिकारी भी उनके साथ थे।

केंद्रीय मंत्री ने पटौदी पहुँचकर सर्वप्रथम पटौदी बाईपास पर चल रहे निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान एनएचएआई से इस परियोजना के निदेशक धीरज सिंह ने केंद्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि अभी तक उपरोक्त राजमार्ग का करीब बारह प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। परियोजना में 168 स्ट्रक्चर ऐसे थे जिन्होंने मुआवजा लेने के बाद भी कब्जा नही छोड़ा लेकिन पिछले तीन दिनों से चल रहे तोड़फोड़ अभियान मे इन स्ट्रक्चर को क्लीयर किया गया है। इसके अतिरिक्त 48 स्ट्रक्चर ऐसे हैं, जो पहले मूल्यांकन में छूट गए थे । इन स्ट्रक्चर का आंकलन कर इसकी रिपोर्ट लोक निर्माण विभाग को भेजी जा चुकी है। संबंधित विभाग से मंजूरी मिलते ही इनका अवार्ड घोषित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार अत्यधिक बारिश व बाद में एनजीटी द्वारा निर्माण कार्यो पर लगाये गए प्रतिबंधों के चलते निर्माण का

एनएचएआई के अधिकारियों से निर्माण कार्य की प्रगति की विस्तृत रिपोर्ट लेने उपरान्त केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह राष्ट्रीय राजमार्ग की परियोजना केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी सड़क परियोजना में शामिल हैं। परियोजना को समय सीमा में पूर्ण किया जाना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस परियोजना के पूर्ण होने की समय सीमा को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक तिमाही पर इसकी निर्माण प्रगति की समीक्षा करें।

-राष्ट्रीय राजमार्ग 352डब्ल्यू एक नजर में

गुरुग्राम से शुरू होकर पटौदी होते हुए रेवाड़ी तक बनने वाले इस हाइवे के निर्माण कार्य को नवंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है। यह राजमार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 352 डब्ल्यू का हिस्सा है। इसकी लंबाई लगभग 46.11 किलोमीटर है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा इसके निर्माण का जिम्मा इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड को दिया गया है। परियोजना में 81 कलवर्ट, पूर्व में 20 अंडरपास थे लेकिन अब गांव गदाईपुर, खवासपुर व बाबड़ा बांकीपुर में अंडरपास की मंजूरी मिल जाने के उपरांत इनकी संख्या अब 23 हो गयी है। इसके साथ ही परियोजना में एक आरओबी, तीन एफओबी व 2 फ्लाईओवर शामिल है।

पटौदी में एक निजी कार्यक्रम में शिरकत कर रेवाड़ी जा रहे केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का गांव पहाड़ी पहुँचने पर गांव पहाड़ी, गदाईपुर,शेरपुर, डाडावास, बपास व दौलताबाद कुणी की नवनिर्वाचित पंचायतों व विभिन्न ब्लॉक समिति सदस्यों ने उनका फूलमालाओं व पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया। केंद्रीय मंत्री ने सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को आश्वस्त किया कि किसी भी गांव में विकास कार्यों के लिए फण्ड की कोई कमी नही आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में वर्ष 2014 से विकास की जो यात्रा शुरू हुई थी वो इसी प्रकार निरन्तर जारी रहेगी।

%d bloggers like this: