स्वास्थ्य मंत्रालय को 41वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला, 2022 में मिला उत्कृष्ट योगदान के लिए पुरस्कार

Font Size

नई दिल्ली : स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मंडप को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित 41वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला, 2022 में कल “सार्वजनिक संचार और आउटरीच में उत्कृष्ट योगदान” के लिए पुरस्कृत किया गया। यह स्वास्थ्य मंडप व्यापार मेले में सबसे लोकप्रिय मंडपों में से था, जिसमें 14 नवंबर, 2022 से शुरू होने वाले पखवाड़े में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

 

IMG_256

प्रगति मैदान में मंत्रालय का स्वास्थ्य मंडप मुख्य स्थल होने और तीन ऑफ-साइट शिविरों में विशेषज्ञों द्वारा जीवन रक्षक कौशल जैसी प्रणालियां प्रदान करने के साथ-साथ विभिन्न सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों में परामर्श और स्क्रीनिंग का केंद्र रहा। मंडप में 37,887 स्क्रीनिंग, जांच, परामर्श और प्रशिक्षण केंद्रों का आयोजन किया गया। रक्तचाप और रक्त शर्करा में क्रमशः 4,990 और 4,356 पर सबसे ज्यादा स्क्रीनिंग हुई। लगभग 5,530 आगंतुक एनएचए काउंटर में गए, जहां 1,110 आगंतुकों को उनका एबीएचए कार्ड प्राप्त हुआ और एबीएचए आईडी प्राप्त सुविधा भी प्रदान की गई। 2,920 आगंतुकों को टीबी की रोकथाम और प्रबंधन पर परामर्श दिया गया और अनेक लोगों ने निक्षय मित्र बनने का संकल्प भी लिया। 2,000 से ज्यादा आगंतुकों को जीवन रक्षक कौशल प्रदान किया गया, जबकि 2,616 लोगों ने अपनी आंखों की जांच करवाई और 2,371 लोग मौखिक जांच से लाभान्वित हुए। लगभग 2,000 को फिजियोथेरेपी प्रदान की गई जबकि लगभग 2,000 एनीमिया परीक्षण करवाने और बाद में पोष्टिक भोजन के परामर्श से लाभान्वित हुए। नाको के लिए लगभग 1,798 को परामर्श दिया गया और लगभग 441 लोगों का एचआईवी परीक्षण किया गया। एनीमिया मुक्त भारत स्टॉल पर हीमोग्लोबिन के लिए 2,408 लोगों ने जांच करवाया। लगभग 1,653 को वेक्टर नियंत्रण पर संवेदनशील बनाया गया और लगभग 810 लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर परामर्श दिया गया, जिसमें बच्चों और बुजुर्गों की आवश्यकताओं तथा जरूरतों भी शामिल है।

IMG_256

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मंडप में टीबी, तंबाकू विरोधी, वेक्टर जनित रोगों और गैर-संचारी रोग पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं के आयोजन के माध्यम से सफलतापूर्वक दर्शकों को शामिल किया गया और जानकारी का विस्तार किया गया। दैनिक नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से वेक्टर जनित रोगों से बचाव, एचआईवी/एड्स के बारे में जागरूकता, टीबी का परीक्षण और उपचार के लिए सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने तथा आगंतुकों को अंग दान करने के लिए प्रोत्साहित करने जैसे विषयों ने लोगों को मंत्रमुग्ध किया। प्रदूषण, पोषण, स्वस्थ जीवन शैली जैसे उभरते मुद्दों पर जागरूकता फैलाने के लिए मंडप में जादू शो और स्कूली बच्चों के लिए ड्राइंग तथा क्विज़ का आयोजन किया गया।

IMG_256

पुरस्कार विजेता मंडप के मुख्य आकर्षण में से एक विशेषज्ञों, प्रसिद्ध डॉक्टरों और अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों के साथ “स्पॉटलाइट वार्तालाप” भी रहा, जिसमें वायु प्रदूषण और स्वास्थ्य पर इनका प्रभाव, स्वस्थ जीवन शैली अपनाने, अंग दान करने, स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में नर्सों की भूमिका, कुष्ठ रोग, दंत चिकित्सा, गैर-संचारी रोगों, रोबोटिक्स सर्जरी और इसके लाभ जैसे विषयों पर अपना दृष्टिकोण साझा किया गया।

पद्मश्री और खेल रत्न पुस्कार से सम्मानित डॉ. दीपा मलिक ने पवेलियन का दौरा किया और निक्षय मित्र को समर्थन देने की प्रतिज्ञा ली। उन्होंने दर्शकों और आगंतुकों के साथ टीबी रोग से बचने वाले अपने अनुभवों को भी साझा किया।

IMG_256

IMG_256

श्री लुकानंद क्षेत्रीमयुम, फर्स्ट रनर अप, मिस्टर इंटरनेशनल 2022 ने अपनी यात्रा के दौरान मानसिक स्वास्थ्य, स्वस्थ भोजन और स्वस्थ जीवन शैली को गैर-संचारी रोगों से दूर रखने के विषयों पर बात की।

यह पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कृत करने के लिए आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि श्री प्रदीप सिंह खरोला, आईएएस (सेवानिवृत्त) अध्यक्ष और भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के प्रबंध निदेशक द्वारा प्रदान किया गया।

You cannot copy content of this page