हरियाणा में नशा तस्करों के खिलाफ चला बुलडोजर, अरबों की संपत्ति वाले 28 मामले केंद्र सरकार को भेजा : अनिल विज

Font Size

नशा तस्करी रोकने के लिए हरियाणा में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो स्थापित किया जोकि बेहतर कार्य कर रहा है : अनिल विज

‘’नशा तस्करी से संपत्ति बनाने वालों पर बुलडोजर चलाने की शुरूआत हरियाणा में मैंने अपने जिले अंबाला से ही की’’ : विज

चंडीगढ़, 28 नवम्बर – हरियाणा में नशे का अवैध कारोबार करने वाले तस्कर प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज के रडार पर है। नशा तस्करी से अवैध संपत्ति बनाने वालों पर उनका बुलडोजर प्रदेशभर में चल रहा है और अब ऐसे कई मामले चिन्हित किए गए हैं।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि ‘’ऐसे ही 28 केसों को हमने चिन्हित करते हुए केंद्र के पास क्लीयरेंस के लिए भेजा हैं और जैसे ही क्लीयरेंस मिल जाएगी अरबों की संपत्ति वाले इन सभी केसों में संपत्ति को अटैच कर कार्रवाई की जाएगी’’। गृह मंत्री ने कहा कि पूरे हरियाणा में हमारा बुलडोजर दौड़ रहा है और सबसे पहले उन्होंने अपने जिले अंबाला से शुरूआत करते हुए अवैध तरीके से संपत्ति बनाने वालों पर कार्रवाई करके शुरूआत की थी।

गृह मंत्री ने कहा कि हमने अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि अवैध नशे का कारोबार कर रहे लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए तस्करों की संपत्ति को भी अटैच किया जा रहा है और कुछ संपत्तियां अटैच करने की तैयारियां कर रहे है। कुरुक्षेत्र व अन्य जिलों में करोड़ों रुपए मूल्य की प्रापर्टी अब तक अटैच की जा चुकी है।

नशे के खिलाफ लोगों को शिक्षित करने के लिए प्रदेश में पंचायत स्तर तक समितियां बनाई : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नशे के कारोबार पर लगाम लगाने के लिए कार्य कर रहे हैं और वह मानते हैं कि हमारे पुलिस कर्मचारी जो थानों में लगे हुए हैं उन्हें अलग-अलग कार्य करने पड़ते हैं, कभी वीआईपी ड्यूटी, कभी कोई मेला ड्यूटी, कभी कोई जुलूस इत्यादि, तो पुलिस इसमें व्यस्त हो जाती है, ऐसे में वह नशे के खिलाफ इन पर ध्यान नहीं रख पाते। इसी को मद्देनजर रखते हुए उन्होंने स्टेट नॉरकोटिक कंट्रोल ब्यूरो को स्थापित किया है और एडीजीपी की अध्यक्षता में उनको स्टाफ व अन्य जरूरी संसाधान उपलब्ध कराए गए जोकि अब अच्छा कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा, लोगों को शिक्षित करने के लिए प्रदेश स्तर से पंचायत स्तर तक समितियां बनाई गई हैं ताकि वह लोगों को नशे के दुष्प्रचार के बारे में बताए और अगर कोई इससे ग्रस्त हो गया है तो उसका नशा छुड़ाने के लिए उन्हें नशा मुक्ति केंद्र तक ले जा सके।

नशा तस्करी के खिलाफ लोग ऐप पर दे सकते हैं जानकारियां : विज

श्री विज ने कहा कि अगर लोगों को लगता है कि उनके क्षेत्र में नशे का कोई कारोबार हो रहा है, तो उसके लिए बकायदा एक ऐप बनाई गई है, उस ऐप में वह इसकी जानकारी दे सकते हैं ताकि हम आरोपियों को पकड़ सके और नशा तस्करी में शामिल लोगों का एक डाटाबेस भी तैयार किया जा सके। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमने ऐसे लोगों को पकड़ा भी है और नशे के कारोबार से जिन्होंने अवैध संपत्ति बनाई है, हमने उन पर बुलडोजर भी चलाया है।

You cannot copy content of this page