केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने गुरूग्राम में ‘आयुष्मान भारत योजना का अंत्योदय परिवारों तक विस्तारीकरण‘ कार्यक्रम में की शिरकत

Font Size
  • इस योजना का अंत्योदय परिवारों तक विस्तारीकरण से उनकी चिकित्सा को लेकर चिंता हुई दूर- केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह
  • केन्द्रीय मंत्री ने 5 पात्र लाभार्थियों को अपने कर कमलों से वितरित किए आयुष्मान गोल्डन कार्ड
  • गुरूग्राम, 21 नवंबर। केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंत्योदय परिवारों तक विस्तारीकरण से उनकी चिकित्सा को लेकर चिंता दूर हुई है। कोरोना काल में जहां स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर मारामारी थी, वहीं अब योजना के तहत अंत्योदय परिवार 5 लाख रूप्ये तक का ईलाज निःशुल्क करवा सकते हैं।
    वे आज गुरूग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हॉल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस दौरान राव इन्द्रजीत सिंह ने 5 पात्र लाभार्थियों को अपने कर कमलों से सांकेतिक तौर पर गोल्डन कार्ड वितरित किए।

  • इस मौके पर अपने विचार रखते हुए केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि पिछले कुछ वर्षाें में गुरूग्राम जिला में चिकित्सा सुविधाओं में काफी इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में देश भर से लोग गुरूग्राम में इलाज करवाने के लिए आए लेकिन इस महामारी के दौरान आम आदमी के लिए चिकित्सा सुविधाएं अपेक्षाकृत कम रही। मंहगी स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण लोगों को आर्थिक तंगी का भी काफी सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम जिला में आम जन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के उद्देश्य से नागरिक अस्पताल 400 बैड का बनाने का निर्णय लिया गया जिसके निर्माण को लेकर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत एक लाख 20 हजार रूप्ये वार्षिक से कम आय वाले परिवारों को शामिल किया गया था लेकिन अब इस योजना के तहत सीमा को बढ़ाकर एक लाख 80 हजार रूप्ये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के विस्तारीकरण से अब जरूरतमंद परिवारों को 5 लाख रूप्ये तक के ईलाज की निःशुल्क सुविधा मिलेगी।

  • केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में निरंतर बढ़ोतरी करते हुए हरियाणा प्रदेश में 2 एम्स स्थापित किए गए हैं ताकि यहां की जनता को समय पर बेहतर व उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंत्योदय परिवारों तक विस्तारीकरण से लोगों की चिकित्सा को लेकर चिंताए दूर हुई है। कोरोना काल में जहां स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा था और स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर जो भय की स्थिति थी , उससे अब लोगों को बड़े पैमाने पर राहत मिली है। राव इन्द्रजीत सिंह ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि लोग इस योजना का भरपूर लाभ उठाएं और अपने परिचितों को भी इसके बारे में अवश्य जागरूक करें ताकि वे भी इस योजना का लाभ उठा सके।

कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि इस योजना के तहत जिला में 39 अस्पतालों को इंपेनल्ड किया गया है जिनमें से 32 निजी अस्पताल तथा 7 सरकारी अस्पताल शामिल हैं। इस योजना के तहत जिला में 3 लाख 84 हजार पात्र व्यक्तियों के गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। इसके अलावा, नागरिक अस्पताल सैक्टर-10 में इस योजना के तहत पंजीकरण करवाने को लेकर आयुष्मान कांउटर भी स्थापित किया गया है जहां पर आयुष्मान मित्रों के माध्यम से पात्र व्यक्तियों के गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही कार्यक्रम में यह भी बताया गया कि इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी का गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा है।

इस मौके पर गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद, गुरूग्राम के एसडीएम रविन्द्र यादव, पूर्व मेयर श्रीमति मधु आजाद, पूर्व विधायक बिमला चौधरी सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: