IITF 2022 : दुनिया भर से 2,500 से अधिक घरेलू और विदेशी कम्पनियां होंगी शामिल

Font Size

सुभाष चौधरी /The Public world 

नई दिल्ली: यह वर्ष का वह समय है जब राष्ट्रीय राजधानी की सभी सड़कें अपने शानदार और विशाल व्यापार मेले के लिए प्रगति मैदान की ओर जाती हैं, जो एक ही छत के नीचे शिल्प, कलाकृतियों और अत्याधुनिक उत्पादों और सामानों का विशाल संग्रह लाता है।

इस साल इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर 14 नवंबर से शुरू हो रहा है और इसमें अफ्रीकी और यूरोपीय देशों सहित दुनिया भर से 2,500 से अधिक घरेलू और विदेशी प्रदर्शकों की भागीदारी देखने को मिलेगी।

IITF 2022 : दुनिया भर से 2,500 से अधिक घरेलू और विदेशी कम्पनियां होंगी शामिल 214-दिवसीय ट्रेड फेयर 2022 का मुख्य आकर्षण ‘वोकल फॉर लोकल, लोकल फॉर ग्लोबल’ है। सरकार द्वारा वैश्विक बाजारों में स्थानीय उत्पादों के प्रचार और प्रचार पर जोर देने के साथ, ट्रेड फेयर 2022 में स्थानीय रूप से बने उत्पादों का एक विस्तृत संग्रह होगा। , बेचने के लिए।

इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन (आईटीपीओ) के नेतृत्व में हर साल की तरह 14 से 27 नवंबर तक नई दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर (आईआईटीएफ) 2022 का आयोजन किया जा रहा है।

IITF के 41वें संस्करण में कनाडा, मैक्सिको, जापान, जर्मनी, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, चीन, हांगकांग, अफगानिस्तान, ईरान, नेपाल, मलेशिया और बांग्लादेश सहित कई देशों के उत्पाद और सामान शामिल होंगे। औद्योगिक राष्ट्रों के एक साथ आने से स्थानीय व्यवसायों को वैश्विक उत्पादों के बारे में पता चलता है और प्रतिस्पर्धा भी बढ़ती है।

इस वर्ष, बिहार, झारखंड और महाराष्ट्र भागीदार राज्य हैं जबकि उत्तर प्रदेश और केरल फोकस राज्य हैं।

हर साल ट्रेड फेयर में लाखों लोग आते हैं और इस साल भी कुछ अलग नहीं होगा। 14 दिनों के दौरान अपेक्षित फुटफॉल 10 लाख से अधिक होने की संभावना है। इस साल भी, दिनों को व्यावसायिक दिनों और सामान्य दिनों के रूप में वर्गीकृत किया गया है।IITF 2022 : दुनिया भर से 2,500 से अधिक घरेलू और विदेशी कम्पनियां होंगी शामिल 3

14 नवंबर – 18 नवंबर को व्यावसायिक दिवस के रूप में चिह्नित किया गया है जिसके तहत सीमित लोग पास के साथ मेले में जा सकते हैं। सामान्य दिनों का विस्तार 19-27 नवंबर तक होगा और इसमें प्रवेश के लिए लोगों की भारी भीड़ देखने को मिलेगी। टिकट चयनित मेट्रो स्टेशनों पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के लिए उपलब्ध होंगे।

ट्रेड फेयर में लोग सुबह 10:00 बजे से शाम 07:30 बजे तक आ सकते हैं।

इस वर्ष व्यापार मेले में सभी आयु वर्ग के आगंतुकों के अनुभव को आरामदायक और यादगार बनाने के लिए विभिन्न सुविधाओं को जोड़ा गया है।

IITF 2022 : दुनिया भर से 2,500 से अधिक घरेलू और विदेशी कम्पनियां होंगी शामिल 4प्रगति मैदान में विभिन्न स्थानों पर स्वागत केंद्र/सूचना बूथ बनाए गए हैं, जहां लोग मेले से जुड़ी किसी भी चीज की जानकारी ले सकते हैं.

विशेष रूप से विकलांग और बुजुर्ग लोगों के लिए व्हीलचेयर के अनुकूल क्षेत्र स्थापित किए गए हैं। इसे सभी तक पहुंचाने के लिए सभी जगहों पर रैंप बनाए गए हैं।

जनता के लिए विभिन्न स्थानों पर शौचालय स्थापित

फूड स्टॉल पर भारतीय से लेकर कॉन्टिनेंटल तक के ढेर सारे व्यंजन उपलब्ध हैं। लोगों को विदेशी भोजन का भी उत्तम स्वाद मिल सकता है।

You cannot copy content of this page