जी-20 की अध्यक्षता के लिए भारत को अमेरिका का समर्थन  

Font Size

नई दिल्ली : इस साल का जी-20 के अगले शिखर सम्मेलन की कमान भारत को सौंपी जाएगी. यह भारत के लिए बड़ी होगी क्योंकि यह एक अंतरराष्ट्रीय मंच की मेजबानी का मौका होगा. भारत 1 दिसंबर 2022 से जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेगा. इस पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने रविवार को ट्वीट कर कहा है कि अमेरिका भारत की जी -20 अध्यक्षता का समर्थन करता है. उल्लेखनीय है कि इस बार जी-20 शिखर सम्मेलन इंडोनेशिया के बाली में आयोजित किया गया है.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को ट्वीट कर अपनी आसियान शिखर सम्मेलन के मौके पर कंबोडिया में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात से हुई चर्चा का विवरण साझा किया. ब्लिंकन ने ट्वीट में लिखा- यूक्रेन पर रूस के युद्ध के प्रभावों को कम करने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा करने के लिए आज नोम पेन्ह में शिखर सम्मेलन में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से मिला. हमने दोनों देशों की साझेदारी की विस्तार से चर्चा की, अमेरिका भारत की #G20 अध्यक्षता का समर्थन करता है.

 

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और ब्लिंकन ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बारे में चर्चा की. इस युद्ध के नौ महीने पूरे हो गए हैं. इसका अब तक कोई समाधान नहीं निकल रहा है . भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी मुलाकात के बाद ट्वीट कर इस अहम बैठक की जानकारी साझा की है. उन्होंने कहा है कि अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन के साथ एक अच्छी बैठक हुई. इसमें यूक्रेन, इंडो-पैसिफिक, एनर्जी, जी20 और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई.

You cannot copy content of this page