सुप्रीम कोर्ट ने EWS को 10 % आरक्षण देने के प्रावधान पर मुहर लगा दी

Font Size

नई दिल्ली :  सुप्रीम कोर्ट ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को शिक्षण संस्थान और सरकारी नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण देने के प्रावधान को संवैधानिक करार दिया . कोर्ट ने बहुमत के आधार पर इससे सम्बंधित  103वें संविधान संशोधन की वैधता पर सोमवार को अपनी मुहर लगा दी। EWS आरक्षण को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करने वाली संविधान पीठ के पांच में से तीन न्यायाधीशों ने इस  आरक्षण के पक्ष में फैसला दिया जबकि मुख्य न्यायाधीश सहित दी जजों ने इसके विरुद्ध।

उल्लेखनीय है कि प्रधान न्यायाधीश यू.यू. ललित की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ मामले की सुनवाई कर रही थी। इसमें न्यायमूर्ति ललित के अलावा न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी, न्यायमूर्ति एस. रवींद्र भट, न्यायमूर्ति बेला एम. त्रिवेदी और न्यायमूर्ति जे.बी. परदीवाला शामिल थे।

कोर्ट ने आज फैसला सुनाया .  न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी ने अपने फैसले में कहा कि आर्थिक मापदंड को ध्यान में रखते हुए ईडब्ल्यूएस आरक्षण संविधान के बुनियादी ढांचे या समानता के अधिकार का उल्लंघन नहीं करता। उन्होंने कहा कि ईडब्ल्यूएस आरक्षण कोटे की 50 प्रतिशत की सीमा सहित संविधान की किसी भी आवश्यक विशेषता को क्षति नहीं पहुंचाता, क्योंकि कोटे की सीमा पहले से ही लचीली है। उन्होंने कहा कि इससे संविधान के मूल ढाँचे को कोई नुक्सान नहीं होता है.

न्यायमूर्ति त्रिवेदी ने भी न्यायमूर्ति माहेश्वरी के विचारों से सहमत होते हुए कहा कि ईडब्ल्यूएस आरक्षण वैध है।

न्यायमूर्ति पारदीवाला ने भी ईडब्ल्यूएस आरक्षण के पक्ष में  ही फैसला सुनाया।

मुख्य न्यायाधीश यू.यू. ललित और न्यायमूर्ति भट ने पीठ के अन्य तीन न्यायाधीशों के फैसलों के प्रति अपनी असहमति जताई। उन्होंने इसे असंवैधानिक करार दिया.  मुख्य न्यायाधीश यू.यू. ललित और न्यायमूर्ति भट ने कहा कि ईडब्ल्यूएस आरक्षण भेदभावपूर्ण और संविधान के बुनियादी ढांचे का उल्लंघन है।

सुप्रीम कोर्ट दाखिले और सरकारी नौकरियों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाले 103वें संविधान संशोधन की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई कर रही थी। इस फैसले से अब 10 प्रतिशत आरक्षण के प्रावधान पर लटकी कानूनी तलवार अब समाप्त हो गई.

You cannot copy content of this page