जिला में सर्वसम्मति से चुनी गई चार ग्राम पंचायतें, 08 सरपंच व 937 पंच : डीसी गुरुग्राम

Font Size

गुरुग्राम, 04 नवंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिला में चार ग्राम पंचायतें सर्वसम्मति से चुनी गई है जिनमें खंड पटौदी में सर्वाधिक तीन ग्राम पंचायतें नामतः हालियाकी, हुसेनका व गोरियावास सर्वसम्मति से चुनी गई हैं। खंड फर्रुखनगर में खरखड़ी की ग्राम पंचायत सर्वसम्मति से चुनी गई है। उन्होंने बताया कि फर्रुखनगर खंड के ही गांव राजुपुर में सरपंच व तीन पंचों को भी निर्विरोध रूप से चुना गया है हालांकि अभी इस गांव में पंच पद के लिए तीन वार्डो से किसी ने नामाकंन नही किया है। इस पंचायत को पूर्ण निर्विरोध गठित माने या नहीं, इस पर अधिकारी मंथन कर रहे हैं। इस बारे में चुनाव आयोग से भी राय मांगी जा सकती है।

डीसी श्री यादव ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से इस बार भी भाईचारे के साथ सर्वसम्मति से चुनी जाने वाली ग्राम पंचायत को 11 लाख रुपये तक प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। जबकि सर्वसम्मति से चुने जाने वाले सरपंच को पांच लाख और पंच को 50 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। इसी प्रकार सर्वसम्मति से चुने जाने वाले जिला परिषद सदस्यों को पांच लाख और पंचायत समितियों के सदस्यों को दो लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में हो रहे आम पंचायत चुनाव के मद्देनजर जिला गुरुग्राम में चुनाव से जुड़ी सभी तैयारिया क्रमबद्ध तरीके से पूरी की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के तहत गुरुग्राम जिला में 09 नवंबर को जिला परिषद व पंचायत समिति व 12 नवंबर को सरपंच व पंच पद के लिए वोट डाले जाएंगे।

-जिप की 10 व पंचायत समिति की 67 सीटों के लिए 311 प्रत्याशी मैदान में

डीसी श्री यादव ने बताया कि गुरुग्राम जिला में जिला परिषद की कुल 10 सीटें हैं, जहां 35 पुरुष और 30 महिलाएं अपना भाग्य आजमा रहे हैं। जिला में पंचायत समिति की कुल 68 सीटें है, जहां एक सीट पर निर्विरोध रूप से पंचायत समिति सदस्य का चुनाव हो चुका है। अब बाकी बची 67 सीटों के लिए 246 प्रत्याशी मैदान में हैं,जिसमें 146 पुरुष और 100 महिलाएं शामिल हैं।

-जिला में सर्वसम्मति से चुने गए 08 सरपंच व 937 पंच

उपायुक्त ने बताया कि जिला में कुल 157 ग्राम पंचायत हैं जिसमें से 08 ग्राम पंचायतें ऐसी है जहां चार महिला व चार पुरुष को निर्विरोध रूप से सरपंच चुना गया है। अब बाकी बची 149 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए 348 पुरुष व 292 महिलाएं प्रत्याशी अपनी किसमत आजमा रहे हैं। इसी प्रकार जिला में पंच पद के लिए 1406 सीटों पर चुनाव होने थे लेकिन अधिकतर सीटों पर हरियाणा सरकार की ग्रामीण क्षेत्रों में भाईचारा कायम रखने की परम्पराओं का अनुसरण करते हुए सर्वसम्मति से कुल 937 पंच निर्वाचित हुए हैं। अब बाकी बची 412 सीटों पर 489 पुरुष व 531 महिलाएं मैदान में है। इसके अतिरिक्त कुल 57 सीटें ऐसी है जहां किसी ने नामांकन दाखिल नही किया है।

You cannot copy content of this page